May 11, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

विधायक निधि में जमा हैं करोड़ों फिर भी नहीं किये खर्च

राज्य में विधायक निधि का करोड़ों है खाते में, फिर भी नहीं हुआ खर्च!

उत्तराखंड. सरकार के पास महज 9 महीने का वक्त बचा है. लेकिन विधायकों के पास विधायक निधि का पैसा अब भी बचा हुआ है. जानकारी के मुताबिक राज्य के विधायकों के खाते में अब भी करीब 238 करोड़ रुपे से अधिक की धनराशि जमा है.जिसे जनता पर खर्च किया जाना बाकी है.

जानकारी के मुताबिक पिछले चार सालों में विधायकों को जारी हुई राशि का विधायक कुल निधि का आधा भी खर्च नही कर सके हैं. राज्य में विधायकों को अपने इलाकों में विकास करवाने के लिए हर साल 3.75 करोड़ रूपे मिलते हैं. लेकिन कोरोना महामारी के चलते वित्तीय वर्ष में इसमें 1 करोड़ रूपे की कटौती की गई.

आंकड़ों के मुताबिक पिछले 4 सालों में हर एक विधायक को 14-14 करोड़ रूपे की विधायक निधि आंबटित की गई. लेकिन खर्च करने के नाम पर सारे विधायक बेहद कमज़ोर साबित हुए. विधायकों ने शायद ये धनराशि अपने चुनावी वर्ष में काम करवाने के लिए रख छोड़ी हो सकती है. इसमें बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टी के विधायक शामिल हैं.

विधायक निधि खर्च वाले विधायकों में आगे रहने वाले विधायकों की फेहरिस्त में काजी निजामुद्दीन 1.21 करोड़, जीआईजी मैन 1.45 करोड़ और धन सिंह नेगी 1.94 करोड़ रूपे खर्च करने वालों में शामिल हैं.
तो वहीं विधायक निधि का पैसा खर्च करने में सबसे सुस्त रहने वाले विधायकों में मनोज रावत 8.28 करोड़, हरीश धामी 6.36 करोड़, महेश नेगी 6.02 करोड़ रूपे है.

Share, Likes & Subscribe