January 18, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

पिथौरागढ़ और चम्पावत के युवाओं को मिलेगा मौका

पिथौरागढ़ और चम्पावत के युवाओं के लिए फौज में जाने का मौका !

उत्तराखंड- फौज में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका आने वाला है. थल सेना भर्ती कार्यालय पिथौरागढ़ के संरक्षण में 15 फरवरी से रानीखेत में सेना भर्ती रैली आयोजित होने जा रही है. भर्ती में 18, 23 फरवरी को पिथौरागढ़ और 15, 17 फरवरी को चम्पावत के युवाओं को शामिल होने का मौका मिलेगा.

15 फरवरी से रानीखेत में सेना भर्ती का आयोजन
15 फरवरी से रानीखेत में सेना भर्ती का आयोजन

4 श्रेणियों में होगी भर्ती

सेना भर्ती निदेशक पिथौरागढ़ से मिली जानकारी के मुताबिक ये भर्ती चार श्रेणियों में कराई जाएगी. सोल्जर जीडी, सोल्जर तकनीकी, सोल्जर क्लर्क, एसकेटी और सोल्जर ट्रेडमैन चार श्रेणियां हैं, जिनमें ये भर्तियां कराई जा रही हैं.

भर्ती के लिए ये है शैक्षिक योग्यता

सोल्जर जीडी के लिए अभ्यर्थी को 45 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास होना अनिवार्य है. जबकि सोल्जर तकनीकी के लिए 12वीं कक्षा में पीसीएस के हर विषय में 40 या 50 प्रतिशत होना आवश्यक है. सोल्जर क्लर्क और एसकेटी के लिए 12वीं कक्षा में गणित और अंग्रेजी के साथ प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत व औसत 60 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है.

पिथौरागढ़ और चम्पावत के युवाओं को मिलेगा मौका
पिथौरागढ़ और चम्पावत के युवाओं को मिलेगा मौका

भर्ती के लिए इतनी उम्र है ज़रूरी –

सोल्जर जीडी के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष 6 माह और अधिकतम आयु 21 वर्ष रखी गई है. जबकि सोल्जर तकनीकी, क्लर्क एसकेटी और ट्रेडमैन के लिए न्यूनतम आयु साढ़े 17 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है. भर्ती में आने से पहले अभ्यर्थियों को joinindianarmy.nic.in  पर पंजीकरण कराना होगा. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 जनवरी 2021 है.

भर्ती के दौरान कोरोना को लेकर भी एहतियात बरती जा रही है. अभ्यर्थियों के लिए आरोग्यसेतु ऐप इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा. वहीं अगर किसी अभ्यर्थी में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उन्हें रैली स्थल में प्रवेश नहीं मिलेगा.

Share, Likes & Subscribe