March 3, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

WHO को भारत की कड़ी चेतावनी, वेबसाइट पर फौरन अपडेट करे नया नक्शा !

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली- विश्व स्वास्थय संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मैप में भारत की सीमाओं को बार-बार गलत दिखाया जा रहा है. भारत ने इस पर कड़ा ऐतराज जताते हुए तीसरी बार वैश्विक संस्था को चेतावनी दी है. भारत ने डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस एडहानॉम को पत्र लिखकर गलती सुधारने को कहा है.

भारत ने डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस एडहानॉम को पत्र लिखकर गलती सुधारने को कहा
भारत ने डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस एडहानॉम को पत्र लिखकर गलती सुधारने को कहा

जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली ने डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम घेब्रेसस से दो टूक कहा है, कि वेबसाइट पर लगे भारत के मैप को नए मैप से तुरंत बदले. भारत की ओर से डब्ल्यूएचओ को भेजा गया अभी 1 महीने में यह तीसरा पत्र है. इससे पहले, 3 और 30 दिसंबर को डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर- जनरल के ऑफिस को पत्र भेजा जा चुका है. इसमें कहा गया था, कि कोरोना वायरस डैशबोर्ड समेत वीडियोज और मैप भारत की वास्तविक सीमाऐं को  नही दिखाता है. पिछले हफ्ते, यूएन में भारत के परमानेंट प्रतिनिधि इंद्र मणि पांडेय ने डब्ल्यूएचओ चीफ को इस बारे में जानकारी दी.

वेबसाइट पर लगे भारत के मैप को नए मैप से तुरंत बदले.
वेबसाइट पर लगे भारत के मैप को नए मैप से तुरंत बदले.

8 जनवरी को डब्ल्यूएचओ चीफ को पत्र मे लिखा, ‘मैं डब्ल्यूएचओ के अलग- अलग वेब पोर्टल्स पर नक्शों में भारत की सीमाओं को गलत ढंग से दर्शाए जाने पर बेहद नाराजगी जाहिर करता हूं. इस मामले में, मैं डब्ल्यूएचओ को भेजे गए हमारे पिछले संदेशों की भी याद दिलाना चाहूंगा, जिनमें हमने इन्ही गलतियों की बात की थी. मैं आपसे इस मामले में तुरंत दखल देखकर भारत की सीमाओं को गलत ढंग से प्रदर्शित करना बंद करवाने की गुजारिश करता हूं. कृपया सही मैप का प्रयोग करें.’

डब्ल्यूएचओ के नक्शे मे गलतियां- डब्ल्यूएचओ के नक्शों में जम्मू और कश्मीर , और लद्दाख को बाकी भारत स् अलग शेड में दिखाया गया है. इसके अलावा 5,168 वर्ग किलोमीटर में फैली शक्सगाम घाटी, जिसे पाकिस्तान ने 1963 में अवैध रूप से चीन को दे दिया था, उसे चीन का हिस्सा दिखाया गया है. 1954 में चीन ने जिस अक्साई चीन क्षेत्र पर कब्जा किया, उसे नीली स्ट्रिप्स में दिखाया गया है. डब्ल्यूएचओ ऐसे ही रंग में चीनी क्षेत्र को दर्शाता है.

Share, Likes & Subscribe