January 20, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

सावधान – ऑस्ट्रेलिया में वैक्सीन लगने से दिखे ये लक्षण !

मेलबर्न-  कोरोना महामारी के चलते दुनिया में कोहराम मचा हुआ है मगर वैक्सीन के आने के बाद कई देशों ने राहत की सांस ली है,  इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया में वैक्सीनेश़न प्रोग्राम चल रहा है, लेकिन कोरोना वायरस के एक टीके के गलत परिणाम आने के कारण अब इस ट्रायल को रोकने के निर्देश दिए गए हैं।

आपको बता दें परीक्षण में भाग लेने वाले वॉलंटियर के एचआईवी संक्रमित दिखने के कारण कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए विकसित किए जा रहे इस टीके का क्लिनिकल ट्रायल बंद करा दिया गया है,  जबकि वास्तव में वे इससे संक्रमित नहीं थे। परिक्षण के परिणाम से पता चला की टीके से बने एंटीबॉडी के कारण एचआईवी के गलत नतीजे आने लगे। सीएसएल ने ऑस्ट्रेलिया के शेयर बाज़ार को एक बयान में बताया की वह क्लिनिकल ट्रायल रोक देगी ।

ऑस्ट्रेलिया ने टीके की 5.1 करोड़ खुराक खरीदने के लिए चार टीका निर्माता कंपनि से करार किया है। सीएसएल ने एक बयान ने बताया की परिक्षण में भाग लेने वाले 216 वालंटियर में कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखाई दिए है और उनके स्वास्थ को ध्यान में रख कर टीके में बेहतर उपाए किए जाएंगे।

इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा की परिक्षण को रोका जाना ये दर्शाता है की ऑस्ट्रेलिया की सरकार और अनुसंधानकर्ता बहुत सावधानी के साथ काम कर रहे हैं।

Share, Likes & Subscribe