February 26, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

वैक्सीन लगते ही न समझें खुद को हीरो ! एंटीबॉडी बनने में लगेंगे इतने दिन !

उत्तराखंड- प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 18 जनवरी को 34 हेल्थ वर्करों को खुराक दी जाएगी. हर बूथ पर 100 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. 16 जनवरी को 2267 हेल्थ वर्कर्स को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से तैयार की गई वैक्सीन कोविशील्ड लगाई गई.

प्रदेश में 34 बूथों पर टीकाकरण आज, सप्ताह के 4 दिन वैक्सीनेशन
फाइल फोटो- प्रदेश में 34 बूथों पर टीकाकरण आज, सप्ताह के 4 दिन वैक्सीनेशन

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तराखंड में 16 जनवरी को टीकाकरण का आगाज सफल रहा. पहले दिन प्रदेश के सभी 34 बूथों पर निर्धारित लक्ष्य 3178 के सापेक्ष 72 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी गई. जबकि 28 प्रतिशत लोग वैक्सीन लगवाने बूथों पर नहीं पहुंचे. 

जिनका डाटा कोविन पर उपलब्ध, केवल उन्हीं को वैक्सीन
फाइल फोटो- जिनका डाटा कोविन पर उपलब्ध, केवल उन्हीं को वैक्सीन

केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक प्रदेश में सप्ताह के चार दिन वैक्सीनेशन प्रोग्राम कराया जाएगा. इसमें सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार का दिन तय किया गया है. इसके तहत सोमवार को हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी कर चुका है. सोमवार को हर केंद्र पर सुबह 10 बजे से 5 बजे तक टीकाकरण की प्रक्रिया चलाई जाएगी.

राज्य कोविड कंट्रोल रुम ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने बताया, कि 34 बूथों पर हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. और ये टीके उन्हीं हेल्थ वर्कर्स को लगेंगे जिनका डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड होगा. प्रत्येक बूथ पर एक दिन में 100 हेल्थ वर्कर्स को ही टीका लगाया जाएगा.

शरीर में एंटीबॉडी को बनने में लगेगा 42 दिन का समय
फाइल फोटो- शरीर में एंटीबॉडी को बनने में लगेगा 42 दिन का समय

इसके अलावा जानकारी दी जा रही है, कि कोविड वैक्सीन लगते ही शरीर में एंटीबॉडी नहीं बनेगी. एंटीबॉडी को बनने में लगभग 42 दिन का समय लगेगा. 28 दिन के भीतर दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद एंटीबॉडी बनने लगेगी. तब तक वैक्सीन लगाने वाले शख्स को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कोविड नियमों का पालन करना होगा.

Share, Likes & Subscribe