January 20, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

गोरखपुर में मनेगा प्रभु यीशु का जन्मोत्सव !


उत्तर प्रदेश- कोरोना काल में भी गोरखपुर में क्रिसमस पर्व की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. मसीही समाज के लोगों में इस साल भी उतना ही जोश देखने को मिल रहा है जितना पिछले साल दिखा था. कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इस पर्व को इस साल भी बड़े धूम-धाम से मनाया जाएगा. क्रिसमस के पर्व को सुख, शांति और समृध्दि का सूचक माना जाता है। मसीही समाज के लोग क्रिसमस की खुशियां 1 जनवरी तक मनाते हैं। अत्यंत ठंड होने के बावजूद लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखती. प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाने के लिए घर, दुकान, होटल, रेस्टोरेंट और चर्चों को अनेक प्रकार के स्टारस्, झालर, जिंगल बेल, गोल्डन बॉल आदि जैसी चीज़ों से सजाया जाता है.

गोरखपुर में प्रभु यीशु के जन्मोत्सव की तैयारियां हुईं पूरी
गोरखपुर में प्रभु यीशु के जन्मोत्सव की तैयारियां हुईं पूरी

गोरखपुर के बाजारों में इन दिनों रौनक देखने को मिली है. शहर में गोलघर, आजाद चौक, बशारतपुर, रेती चौक, रेलवे स्टेशन के साथ साथ कई सारे मसीही मोहल्लों में दुकानों को खूबसूरत तरह से सजाया गया है. लोग अपने-अपने घरों की सजावट करने में नजर आए.

प्रभु यीशु के जन्मोत्सव के लिए गेरखपुर में सजे चर्च
प्रभु यीशु के जन्मोत्सव के लिए गेरखपुर में सजे चर्च

सेंट जॉन चर्च को खूब रोशनी के साथ साथ फूलों से भी सजाया गया है। चर्च में लगे फूल लोगों को अपनी ओर आकृष्ट कर रहें हैं. इसी के साथ सेंट जोसेफ महागिरजाघर सिविल लाइन में भी एसे ही, लोगों ने जोरों-शोरों से तैयारियां की हैं। वहीं मां मरियम के मंदिर में बहुत ही सुंदर सजावट की गई है. सामने की ओर चरनी बनाई गई है. उसके पीछे के हिस्से में गौशाला का निर्माण किया गया है, जिसमें अपनी भेड़ों के साथ चरवाहों को बनाया गया है.साथ ही दूत का चित्र भी बनाया गया है. बीचों-बीच बाल रूप में प्रभु यीशू की झांकी भी एक टोकरी में रखी गई है. मसाही समाज के लोगों में केक बनाने को लेकर होड़ लगी हुई है. बच्चों को केक बनाने में लेकर जाना यानि मसाही परंपराओं को बच्चों से परीचित कराना है. कागजों पर अपने नाम और नंबरों को लिखकर केक के ऊपर चिपकाने की बच्चों में होड़ लगी रहती है.मेहमानों और अजीजों के लिए इस दिन घरों में वेज नॉनवेज के बेहद स्वादिष्ट पकवान बनते हैं.

प्रभु यीशु के जन्मोत्सव पर गोरखपुर में धूम
प्रभु यीशु के जन्मोत्सव पर गोरखपुर में धूम

सेंट जोसेफ महागिरजाघर और सिविल लाइंस के फादर ग्रेगरी ने बताया कि 25 दिसंबर की शाम 9.15 बजे कैरल गायन होगा और 9.30 बजे से पवित्र मिस्सा बलिदान के कार्यक्रम की शुरूआत होगी. इसके बाद आधी रात को केक काटकर प्रभु का जन्मदिन मनाया जाएगा. इसके बाद कोविड-19 से पीड़त लोगों के लिए विशेष प्रार्थना की जाएगी. उन्होनें बताया, कि कोविड-19 के नियमों का पालन करने हेतु इस बार 10 साल से कम उम्र के बच्चों को और 65 साल से ऊपर के बुजुर्गों को चर्च में आने की अनुमति नहीं दी गई है. इनके लिए ऑनलाइन प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है.

Share, Likes & Subscribe