February 27, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

बारिश, बिजली और बर्फबारी की चेतावनी जारी

“सावधान” बारिश, बिजली और बर्फबारी की चेतावनी ज़ारी !

उत्तराखंड, मौसम, बीते दो सप्ताह पहले चमोली आपदा के बाद दो बार भूकंप के झटकों से उत्तराखंड दहल चुका है. राज्य के लोग प्राकृतिक आपदा के चलते पहले से ही डरे सहमें थे. लेकिन फरवरी के जाते जाते, मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने एक बार फिर से राज्य से लेकर देश की राजधानी दिल्ली तक के लिए चेतावनी जारी कर दी है.

देखिए बर्फ में तप साधना !

मौसम विभाग ने शनिवार 20 फरवरी के रोज़ एक चेतावनी जारी की. इस चेतावनी में मौसम विभाग ने साफ किया है कि आने वाला अगला सप्ताह यानि फरवरी का अंतिम सप्ताह मौसम के लिहाज़ से भारी पड़ सकता है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले सप्ताह तेज़ बारिश और ऊंची पहाडियों पर फिर से भारी बर्फबारी हो सकती है.

बर्फबारी के बीच इस बच्चे का ये वीडियो हुआ था वायरल

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य में मौसम एक बार फिर अपना रंग बदलेगा. मौसम विभाग के अब तक के तमाम पूर्वानुमान लगातार सटीक निकलते आ रहे हैं. मौसम विभाग आपदाग्रस्त चमोली के लिए भी चेतावनी जारी की है और कहा है कि फरवरी के अंतिम हफ्ते में चमोली में भारी बर्फबारी हो सकती है.

25 फरवरी से 28 फरवरी के बीच उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों के लिए मौसम विभाग ने ये चेतावनी जारी की है. चेतावनी में कहा गया है कि 25 और 26 फरवरी को चमोली ज़िले में करीब दो सेंटीमीटर तक बारिश और इसकी दोगुनी यानी करीब 20 सेमी तक बर्फबारी भी हो सकती है. तो वहीं 27, 28 फरवरी को भी ज़िले में कहीं कहीं दो से 3 सेमी बारिश और 20 से 30 सेमी तक बर्फबारी की प्रबल संभावना है.

बर्फबारी में ऐसी हुई थी स्कीइंग नगरी औली

16 फरवरी के यानि बसंत पंचमी के बाद से ही राज्य के कई मैदानी हिस्सों में गर्मी महसूस होना शुरू हुई ही थी, खासतौर पर राजधानी देहरादून में, लेकिन मौसम विभाग ने 22 फरवरी के रोज़ भी राजधानी में मौसम खराब रहने की आशंका जताई है. चेतावनी में मौसम विभाग ने 22 फरवरी के दिन ही चमोली, उत्तरकाशी, और पिथौरागढ़ में ज़ोरदार गरज़ के साथ बिजली गिरने गिरने की भी संभावना जाहिर की है.

बारिश, बिजली और बर्फबारी के चेतावनी जारी
बारिश, बिजली और बर्फबारी के चेतावनी जारी

मौसम विभाग की माने तो उत्तराखंड के अलावा 22 फरवरी के दिन देश के तमाम अलग अलग राज्यों जैसे जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी तेज़ बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी दी है.

इतना ही नहीं उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बिगड़ने वाले मौसम के इस पूर्वानुमान के सच होने पर, असर देश की राजधानी दिल्ली तक देखने को मिलेगा. जिसके चलते राजधानी और आस पास के इलाकों में सुबह की शुरूवात घने कोहरे से हो सकती है. यानि कहने का मतलब ये है कि मौसम विभाग की ये चेतावनी साफ साफ कह रही है कि जाते हुआ ठंड का मौसम एक फिर ज़ोरदार तरीके से वापसी करके अपना असर छोड़कर ही जाएगा.

Share, Likes & Subscribe