March 2, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

लापरवाही सरेआम,ट्रैफिक जाम, साहब नाराज़ – सज़ा-ए-निलंबन !

उत्तराखंड, देहरादून, राज्यभर में ट्रैफिक पुलिस यातायात सप्ताह मना रही है, लेकिन राजधानी देहरादून के ट्रैफिक की बात करें, तो हाल बेहाल हैं. सड़कों का कम चौड़ा होना, कहीं खुदाई के चलते सड़कों पर गड्डों का होना तो कहीं ड्यूटी पर ट्रैफिक पुलिस का लापरवाह होना. ये सभी वो बड़ी वजह हैं जो राजधानी की सड़कों पर लंबे जाम की स्थिति पैदा करती रहती हैं. ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए राज्य की यातायात पुलिस लगातार काम करने में भी जुटी है, बावजूद इसके यातायात व्यवस्था में खास सुधार दिखाई पड़ता नहीं दिख रहा.

जिसका खामियाजा यातायात पुलिस के दो दारोगा समेत सात कर्मचारियों को भुगतना पड़ा है. दरअसल यातायात निदेशक केवल खुराना ने यातायात पुलिस के दो दारोगा समेत सात कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. जानकारी मिली है, कि इनके खिलाफ जो सख्त कार्रवाई की गई है वो इनकी लापरवाही के चलते इन सभी पर हुई है.

लापरवाही बनीं सजा-ए-निलंबन !
File Photo – लापरवाही बनी सजा-ए-निलंबन !

जानकारी के मुताबिक निलंबित हुए अधिकारी और जवानों की ड्यूटी शहर में कई अहम स्थानों पर लगी थी, बावजूद इसके इन जगहों पर जाम की स्थिति ठीक नहीं हो पा रही थी. और लगातार जाम लग रहा था. चूंकि स्मार्ट सिटी का काम ज़ोरों पर ऐसे में सड़कों पर जगह जगह खुदाई के चलते जाम की स्थिति साफ देखी जा सकती है. लेकिन ड्यूटि पर तैनात पुलिसकर्मी इस सबसे लापरवाह बने हुए थे. इतने वापरवाह कि ड्यूटि पर मौजूद ही नहीं होते थे.

जहां तक ये मेरी नज़र है , मुझे तुम सबकी ख़बर है !
जहां तक ये मेरी नज़र है , मुझे तुम सबकी ख़बर है !

इस सबकी जानकारी जब यातायात निदेशक केवल खुराना को लगी तो उन्होंने बुधवार शाम को शहर के तमाम इलाकों में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखे और साथ ही मौका-मुआयना भी किया. ख़बर सटीक निकली. जिन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी थी, वो अपनी जगह से नदारद मिले, जिसके चलते उन जगहों पर जाम लगा हुआ था. और तो और औचक निरीक्षण के दौरान कई पुलिसकर्मी तो बूथ में सुस्ताते मिले.

जानकारी के मुताबिक ये निरीक्षण शहर के सात महत्वपूर्ण इलाकों में किया गया था. हद तो तब हो गई जब चैकिंग के दौरान सीएम आवास पर तैनात कांस्टेबल ही लापरवाही करता मिला. बात यहीं खत्म होती तो गनीमत थी. रिस्पना से विधानसभा पर लगे दारोगा जी भी घोर लापवाही करते हुए मिले. ट्रैफिक को संभालने की ज़िम्मेदारी वाले पुलिसकर्मियों का गैरज़िम्मेदाराना रवैय्या देखकर यातायात निदेशक केवल खुराना खासा नाराज़ हुए. जिसका परिणाम इन सात पुलिसकर्मियों का निलंबन है.

कौन हुए निलंबित और कहां लगी थी ड्यूटी –

  1. सीएम आवास गेट – कांस्टेबल राजपाल
  2. रिस्पना से विधानसभा – दारोगा द्वारिका प्रसाद
  3. आईजी कट – कांस्टेबल त्रिलोक
  4. प्रिंस चौक से दून चौक – हेड कांस्टेबल लक्ष्मण सिंह
  5. लॉर्ड वेंकटेश कट – कांश्टेबल भरत सिंह
  6. आराघर टी जंक्शन से फव्वारा चौक – दारोगा अनूप सिंह
  7. ओरिएंट चौक – कांस्टेबल भरत सिंह
लापरवाही नहीं होगी बर्दास्त
फाइल फोटो – लापरवाही नहीं होगी बर्दास्त

कड़ी कार्रवाई करते हुए यातायात निदेशक केवल खुराना ने ये साफ संदेश दिया है, कि ड्यूटि के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी. आगे भी लापरवाही करते हुए कोई अधिकारी या कर्मचारी पाया गया, तो उसके विरुद्ध और कड़ी कार्रवाई होगी. वहीं ड्यूटी में लापरवाही वाले इस मामले में निदेशक ने यातायात एसपी से पांच दिनों के भीतर मामले पर रिपोर्ट देने को कहा है.         

Share, Likes & Subscribe