January 22, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

उत्तराखंड में स्टाफ नर्स के लिए आवेदन 14 दिसंबर से शुरू

बनिए स्टाफ नर्स, आज से करे ऑनलाइन आवेदन

उत्तराखंड – कोविड काल में कोरोना महामारी के चलते देश और दुनिया के करोड़ों लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। जिसका सीधा असर घर-परिवारों और इंसान की निज़ि ज़िंदगी तक पर पड़ा। यही वजह है, कि अब केंद्र और राज्य सरकारें लोगों को रोज़गार के अवसर मुहैय्या कराने में जुटी हैं। जिसके तहत अब उत्तराखंड सरकार के स्वास्थ विभाग में भी नये साल पर राज्यवासियों को बंपर नौकरियों की सौगात मिलने जा रही है। जी हां बनिए स्टाफ नर्स, आज से करे ऑनलाइन आवेदन।

राज्य में एसा पहली बार हो रहा है, जब प्रावाधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से स्टाफ नर्सों की भर्ती शुरू करवाई गई है। राज्य में इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड यानि आईपीएचएस के मानकों को लागू किया गया है। जो राज्य में बेहतर स्वास्थय सुविधाएं मुहैय्या करवाएगी।

राज्य के स्वास्थय विभाग में ण नर्सों के लिए सरकार ने बंपर नौकरियां निकालीं हैं। उत्तराखंड प्रावाधिक शिक्षा परिषद ने स्टाफ नर्सों के 1238 पदों पर 14 दिसंबर से भर्ती प्रकिया शुरू कर दी है। इसके लिए आवेदक ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा कर सकेंगे।

इस वक्त प्रदेश में करीब 5000 स्टाफ नर्सों की ज़रूरत है। और इसी के तहत पहले चरण की भर्ती प्रकिया सरकार ने शुरू की है। जिसमें 1238 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी।

आवेदन भरने और जमा करने की तिथि –

इस संबध में पहले ही स्वास्थ महानिदेशक की ओर से खाली पदों के प्रस्ताव के मुताबिक प्रावधिक

शिक्षा परिषद की ओर से विज्ञप्ति जारी की जा चुकी है। जिसमें बताया गया है, कि आवेदक 14 दिसंबर से ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। जबकि आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 11 जनवरी तय की गई है।

आवेदक के लिए महत्वपूर्ण तिथियां –  

  1. आवेदकों को आवेदन पत्र का प्रिंट आउट पाने के लिए 12 जनवरी  
  2. अस्वीकृत आवेदन पत्रों की सूची 25 जनवरी
  3. प्रमाण पत्र जमा करने की तिथि 30 जनवरी
  4. प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 20 फरवरी
  5. लिखित परीक्षा का आयोजन 7 मार्च को निर्धारित किय गया है।

परीक्षा का प्रारूप –

  1. लिखित परीक्षा के दैरान कैंडिडेट्स के सामने 200 अंकों का प्रश्न पत्र हेगा।
  2. नर्सिंग कोर्स से संबधित विषय पर पहला प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा।
  3. दूसरे प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, और सामान अध्ययन से संबधित प्रश्न पूछे जाएंगे जो 100 अंकों के होंगे।     

इस परीक्षा में सरकार की ओर से सबसे ज्यादा लाभ महिलाओं को दिया जा रहा है। स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा में 80 फीसदी पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी। यानि 1238 पदों में करीब 990 पद महिला उम्मीदवारों के लिए होंगे। जबकि बाकी के बचे 20 फीसदी यानि 248 पदों पर पुरुष उम्मीदवारों से भरे जाएंगे।   

Share, Likes & Subscribe