February 27, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

उद्यान सहायक के 500 पदों पर भर्ती, बागवानी को मिलेगा बढ़ावा !

उत्तराखंड- उत्तराखंड में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए उद्यान सहायक माली के 500 पदों पर भर्ती करवाई जा रही है. ऐसा पहली बार हुआ है, जब विभाग में उद्यान सहायकों की इतनी तादाद में नियुक्ति की जाएगी. चयन प्रक्रिया के लिए उद्यान विभाग गाइडलाइन्स तैयार कर रहा है.

सरकार ने कुछ महीने पहले ही पदनाम बदलने का निर्णय लिया था. जिसके बाद हाल ही में माली पदनाम बदलकर उद्यान सहायक रखा गया. हालांकि, पदनाम बदलने से माली के वेतन और अन्य भत्तों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है.

बागवानी को मिले बढ़ावा इसके लिए उद्दान सहायक के 500 पदों पर भर्ती
फाइल फोटो- बागवानी को मिले बढ़ावा इसके लिए उद्दान सहायक के 500 पदों पर भर्ती

प्रदेश सरकार की ओर से बागवानी विकास के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं. विभाग के अधीन प्रदेश भर में 94 राजकीय उद्यान हैं, जहां बागवानी संबंधी फसलों की नई प्रजातियों को परीक्षण और प्रदर्शन किया जाता है. वर्तमान में उद्यानों की हालत सही न होने के चलते, इनके रखरखाव और बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सरकार 500 पदों पर उद्यान सहायकों की नियुक्ति करने जा रही है. सरकार का मानना है, कि उद्यान सहायकों के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचेगा. साथ ही विभाग के अधीन संचालित उद्यानों में नई प्रजातियां विकसित होने से किसानों को भी जानकारी मिलेगी.

 उद्दान विभाग से हटाए गए 102 मालियों की तीन माह के प्रशिक्षण के बाद दोबारा नियुक्ति
फाइल फोटो- उद्दान विभाग से हटाए गए 102 मालियों की तीन माह के प्रशिक्षण के बाद दोबारा नियुक्ति

इसके अलावा पूर्व सरकार के समय उद्यान विभाग से हटाए गए 102 मालियों को दोबारा नियुक्त किया जाएगा. इनके पास दो साल का अनुभव है, जिसके चलते इन्हें तीन माह का विभागीय प्रशिक्षण देने के बाद इन्हें वापस रख लिया जाएगा. कृषि एवं उद्दान मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया, कि प्रदेश में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 500 उद्यान सहायकों की भर्ती की जाएगी. इन्हें उपनल या दूसरी चयन प्रक्रिया के माध्यम से अपनाया जाएगा. इसके लिए विभाग की तरफ से गाइडलाइन्स तैयार की जा रही है. साथ ही पहले हटाए गए मालियों को भी वापस लिया जाएगा.

Share, Likes & Subscribe