January 26, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

चमोली में भी पहुंचा बर्ड-फ्लू वायरस? मृत पक्षियों के मिलने से लोग खौफज़दा !

उत्तराखंड- चमोली- एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में है. तो वहीं अब भारत में बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. जानकारी के मुताबिक बर्ड फ्लू से देश में अब करीब 700 पक्षियों की मौत हो चुकी है. जिसके चलते उत्तराखंड के कई विभागों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

चमोली में मृत पक्षियों के मिलने से गांव वासियों में खौफ
चमोली में मृत पक्षियों के मिलने से गांव वासियों में खौफ

देश में लगातार पक्षियों की मौत से पूरे देश में मानो कौतूहल मचा हुआ है. ऐसा ही एक मामला चमोली जिले के सीमांत गांव ईरानी से सामने आया है, जहां पर स्थानीय निवासी दिनेश ने बताया, कि गांव में कई मरे हे कौवे मिले हैं. ऐसी संदिग्ध अवस्था में कौवों की मौत से कई सवाल खड़े हो रहे हैं. लोगों का कहना है, कि देश के अलग-अलग राज्यों से आ रही पक्षियों के मरने से बर्ड फ्लू जैसी बिमारी का खौफ फैल रहा है.

लोगों को मरे हुए पक्षियों से दूर रहने के निर्देश
फाइल फोटो- लोगों को मरे हुए पक्षियों से दूर रहने के निर्देश

सीमांत गांव में इसी तरह का मामला सामने आने से लोगों में संदेह होना लाजमी है. स्थानीय लोगों ने प्रशासन को इस मामले की जानकारी दी है. ग्राम प्रधान मोहन सिंह नेगी का कहना है, कि आमतौर पर कौवे का मरना धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सामान्य नहीं होता.  

इसके अलावा उत्तराखंड के कई अन्य जिलों से भी कौव्वों की मौत की खबरे  रही है. इससे संबंधित विभागों ने लोगों को जागरुक रहने की बात कही है. इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं, जिसपर लोग मरे हुए पक्षियों की खबर दे सकते हैं.

Share, Likes & Subscribe