April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

हाई-वे खस्ताहाल, महकमा कंगाल !

हाई-वे खस्ताहाल, महकमा कंगाल !

उत्तराखंड- मैदानी इलाकों को पहाड़ के तमाम जनपदों से जोड़ने वाले हाईवे बुरी तरह खस्ताहाल हैं। इन रास्तों के रख-रखाव के लिए सरकार के पास कोई बजट नहीं है। राजमार्ग पर बदहाल सुरक्षात्मक कार्यों को दुरुस्त करने के लिए एनएच के पास पर्याप्त पैसे नहीं है। साधारण शब्दों में अगर कहें तो, एनएच विभाग का खजाना खाली हो चुका है। ऐसे में इन रास्तों से आवाजाही कर रहे यात्रियों को हमेशा जान का खतरा बना रहता है। जिससे दुर्घटनाओं की संख्या में हर साल इज़ाफा होता जा रहा है। मतलब साफ है कि हाई-वे खस्ताहाल, महकमा कंगाल !

एनएच विभाग का खजाना खाली, सड़कों की हालत खस्ता
एनएच विभाग का खजाना खाली, सड़कों की हालत खस्ता

इसी के साथ अल्मोड़ा-हल्दवानी नेशनल हाईवे पर निगलाट, कैंची, पाडली, रामगाढ़, रातीघाट, दोपांखी, नावली, काकडीघाट, मनर्सा आदि इलाकों में लगाए गए क्रेश बैरियर भी खस्ताहाल नजर आते हैं। वहीं बरसाती नालों की हालत भी कुछ खास नहीं है। गरमपानी-खैरना बाजार में भी हाईवे पर लाखों की लागत से बनवाई गई नालियां जगह-जगह से अब टूट चुकी है। आवाजाही कर रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बावजूद इसके इससे सम्बन्धित विभाग इसकी सुध लेने को तैयार नहीं है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो वर्तमान में विभाग के पास सुरक्षात्मक कार्यों को दुरुस्त करने के लिए बजट नहीं है। पैसे न होने से काम रुके पड़े हैं। जिसके चलते लोग जान जोखिम में डाल के आवाजाही करने को मजबूर हैं। इस मुसीबत के चलते लोगों ने हाईवे को तत्काल ही दुरुस्त करने की मांग उठाई है।

पैसे न होने से काम रुके पड़े हैं,  जिसके चलते लोग जान जोखिम में डाल के आवाजाही करने को मजबूर हैं
पैसे न होने से काम रुके पड़े हैं, जिसके चलते लोग जान जोखिम में डाल के आवाजाही करने को मजबूर हैं

एनएच के सहायक अभियंता एमसी जोशी के मुताबिक, सड़कों को दरुस्त करने के लिए फिलहाल अभी कोई बजट उपलब्ध नहीं है। सड़कों को दुरुस्त करने के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजे गए हैं। प्रस्ताव के पास होने और बजट आवंटित होने के बाद ही अन्य सुरक्षात्मक कार्यों को शुरु किया जा सकेगा।
इसी मामले में व्यापारी नेता गजेंद्र नेगी ने बात करते हुए कहा, कि एनएच जैसे महत्वपूर्ण विभाग के पास बजट ना होना अपने आप में एक हैरानी की बात है। उन्होंने हाईवे तत्काल दुरुस्त करने की मांग उठाई है।

Share, Likes & Subscribe