April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

48 दिन का होगा कुंभ महोत्सव

48 दिन का होगा महा-कुंभ, संतों में नाराज़गी !

उत्तराखंड- हरिद्वार , 2021 में शुरू होने वाले हरिद्वार कुंभ का इंतज़ार दुनियाभर में रहने वाले हर सनातनी को है. लेकिन कोरोना महामारी का काला साया कुंभ पर भी मंडरा रहा है. हर रोज़ कई दौर की मीटिंग धर्माचार्यों और सरकार के नुमाइदों के बीच हो रही हैं. इसी बीच एक और ख़बर कुंभ महोत्सव पर सरकार की ओर से जारी की गई है. हरिद्वार कुंभ 2021 का आयोजन इस बार महज 48 दिन का होगा महा-कुंभ, संतों में नाराज़गी !

48 दिन का होगा हरिद्वार कुभं 2021
48 दिन का होगा हरिद्वार कुभं 2021

कुंभ के 48 तक ही चलने की ये ज़रूरी जानकारी दी है, उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने. मदन कौशिक ने बताया है कि कुंभ का आयोजन मुख्य तौर पर मार्च से अप्रैल के बीच किया जाएगा. जिसके लिए सरकार की ओर से फरवरी के अंत में मेले की विधिवत अधिसूचना जारी की जाएगी.

Photo Courtesy – ANI

वहीं दूसरी ओर सरकार के कुंभ पर रवैये को लेकर संत समाज में मतभेद हैं। अखिल भारतीय आखाड़ा परिषद और संतों ने कुंभ की तैयारियों पर सरकार के प्रति नाराज़गी ज़ाहिर की है. आरोप है कि सरकार और मेला प्रशासन पर कुंभ की लापरवाही बरत रहे हैं. संतों का कहना है कि कुंभ की तारीख बेहद नज़दीक है, लेकिन मेला क्षेत्र में भी तक बुनियादी सुविधाएं तक मुहैय्या नहीं करवाई गई हैं.परिषद अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने कहा है, कि सरकार और मेला प्रशासन अगर वक्त रहते नहीं चेता तो अखाड़े खुद ही अपने टेंट लगाएंगे. श्रीमहंत ने कहा वो इस मामले में पेम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह से जल्द ही मुलाकात करेंगे ताकि कुंभ 2021 का आयोजन दिव्य और भव्य हो सके.  

Share, Likes & Subscribe