February 26, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

बर्फ के तूफानों से लड़ने और हिम क्रीडा की यहां लगती है पाठशाला !

उत्तराखंड-चमोली- भारत तिब्बत सीमा पुलिस दशकों से भारत-तिब्बत सीमा से सटे पठारी और बर्फीली इलाके नीति माणा घाटियों से लेकर नॉर्थ-ईस्ट तक भारतीय सीमाओं की चौकसी करता आ रही है. इन बर्फीले क्षेत्रों में ITBP और दूसरे जवानों को हमेशा ही बर्फ जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.बावजूद इसके हमारे जवानों के कद और हिम्मत दोनों नहीं डगमगाते.

ITBP बल के पास औली में एक हिम क्रीड़ा केंद्र “माउंटेन एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट” मौजूद
ITBP बल के पास हिम क्रीड़ा केंद्र “माउंटेन एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट” मौजूद

सामने मुसीबत आने पर बर्फ जैसी कठिनाई का आसानी से सामना किया जा सके इसके लिए ITBP बल के पास औली में एक हिम क्रीड़ा केंद्र माउंटेन एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट मौजूद है. जहां ये जवान इन बर्फ क्रीड़ाओं की ट्रेनिंग लेते हैं. वर्तमान में यहां के 60 से अधिक बटालियन के जवान पर्वतारोहण और स्कीइंग में पारंगत हैं.

70 के दशक में खुला इंस्टीट्यूट आज भी जवानों को  देता है प्रशिक्षण
70 के दशक में खुला इंस्टीट्यूट आज भी जवानों को देता है प्रशिक्षण

इसी के साथ पर्वतारोहण और स्कीइंग में माहिर ये जवान आज विश्व स्तर पर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं. इन तस्वीरों में ये साफ देखा जा सकता है, कि कैसे हिमवीर जवान औली गोरसों के स्लोप पर हिम क्रीड़ा के गुण सीख रहे हैं.

हिम क्रीड़ा को बढ़ावा देने के लिए औली में 70 के दशक में खुला स्कीइंग एंड मांउटनियरिंग इंस्टीट्यूट आज भी देश की बर्फीली सीमाओं की रक्षा के लिए जवानों को स्कीइंग और पर्वतारोहण का प्रशिक्षण देता आ रहा है.

Share, Likes & Subscribe