February 27, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

30 दिन चलेगा कुंभ

30 दिन में निबटेगा कुंभ ! सरकार का ऐलान !

उत्तराखंड, हरिद्वार कुंभ 2021 , महाकुंभ पर कोरोना का ऐसा ग्रहण लगा है कि इसकी अवधि के दिन लगातार कम होते जा रहे हैं. पिछले साल सरकार ने ऐलान किया कि 3 महीनों तक चलने वाला कुंभ महज 48 दिन का होगा. लेकिन सरकार ने एक बार फिर कुंभ के दिनों की गिनती को कम कर दिया है. 48 की जगह अब हरिद्वार में होने वाला महाकुंभ 30 दिनों में ही सिमट जाएगा. हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ 2021 के लिए मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर दिये हैं. जिसमें आदेश किया गया है कि कुंभ की अवधि 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ही होगी.

कुंभ पर कोरोना का साया

कुंभ के पिछले इतिहास में जाएं तो आमतौर पर कुंभ की शुरूवात जनवरी से ही हो जाती थी, लेकिन कोरोना की काली नज़र से ग्रसित कुंभ के आयोजन के दिनों में ही कटौती कर दी गई है. हरिद्वार में तमाम अखाड़ों के साधु संतों को उम्मीद थी कि फरवरी के अंत में सरकार कुंभ के शुभारंभ का ऐलान कर देगी.लेकिन ऐसा हो न सका.

मंगलवार को राज्य के मुख्य के सचिव ओम प्रकाश ने आदेश जारी कर दिये हैं जिसमें साफ साफ कहा गया है कि कुंभ 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ही आयोजित होगा. लेकिन अभी ये स्पष्ट नही हो सका है कि केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी लागू रहेगी या राज्य सरकार अपने खुद के नियम कानून लागू करेगी.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरिगिरि ने शासन के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि पहले जीवन है . केंद्र और राज्य सरकारें जो भी फैसला करेंगी वो सबके हित में होगा और उसका स्वागत किया जाएगा.

Share, Likes & Subscribe