April 20, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

हवाई यात्राओं पर कोहरे का क़हर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी !

उत्तराखंड- उत्तराखंड में कोहरे का असर कई उड़ानों पर भी दिख रहा है. जिस कारण यात्रियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों जैसे हरिद्वार और यूएसनगर में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. इन जगहों पर बहुत ही घने कोहरे की आशंका जताई गई है. लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है.

बीते कुछ दिनों में मौसम साफ होने की वजह से हवाई सेवाएं अपने तय समयों पर चल रही थी. लेकिन 13 जनवरी को फिर से कोहरा छाने लगा. जिससे 7:15 मिनट पर दिल्ली से देहरादून आने वाली एयरलाइंस डेढ़ घंटे देरी से पहुंची.

कोहरे के चलते कई उड़ाने लेट
फाइल फोटो- कोहरे के चलते कई उड़ाने लेट

जयपुर से 8:05 बजे आने वाली स्पाइसजेट की उड़ान भी डेढ़ घंटे देरी से आई. जौलीग्रांट एयरपोर्ट के ड्यूटी टर्मिनल मैनेजर रोहित ने बताया, कि कोहरे की वजह से बुधवार को दो फ्लाइटें डेढ़ घंटे लेट ही है. सुबह 11 बजे के बाद सभी सेवाएं निर्धारित समय पर ही एयरपोर्ट पहुंची. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल कहीं भी बारिश के आसार नहीं है, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में लोगों को कोहरे की मार सहनी पड़ सकती है. ये सिलसिला अगले दो-तीन दिनों तक बना रह सकता है.

 प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

कोहरे के कारण हवाई उड़ानों के साथ-साथ यातायात संचालन में भी दिक्कते आ रही है. शाम होते ही सड़कों पर कोहरा इस कदर छा जाता है, कि सामने खड़े इंसान को भी देखना मुश्किल हो जाता है. पिछले दिनों में अधिकतम तापमान करीब सात डिग्री तक गिरा है. 13 जनवरी को अधिकतम तापमान 19.5 दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री रहा. जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में धुंध जैसी स्थिति बनी रहेगी.

मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, तीन दिन पहले तक दून में अधिकतम तापमान ऑल टाइम रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर बढ़ रहा था. लेकिन अब उसमें गिरावट आ गई है. जिसके चलते सूखी ठंड त्वचा और सांस संबंधी दिक्कते पैदा कर सकती है. मौसम केंद्र ने लोगों को ठंड से बचने की सलाह दी है

Share, Likes & Subscribe