April 11, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

प्लास्टिक खिलौनों की राज्य में लगेगी पहली इंडस्ट्री

प्लास्टिक खिलौनों की राज्य में लगेगी पहली इंडस्ट्री

सितारगंज में खुलेगा राज्य का पहला प्लास्टिक पार्क, प्लास्टिक के खिलौने और घरेलू सामान की खुलेंगी फैक्ट्री!

उत्तराखंड, जिन चीनी खिलौने से बाज़ार भरे पड़े हैं अब उनसे निजात मिलेगी. दरअसल राज्य में अब प्लास्टिक के खिलौने और घर में उपयोग होने वाले सामान के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा. जिसके चलते राज्य में रोज़गार के नये अवसर पैदा होंगे.

राज्य में प्लास्टिक के खिलौनों का पहला प्लास्टिक पार्क बनने जा रहा है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर ऊधमसिंह नगर ज़िले के सितांरगंज में इस प्लास्टिक पार्क को विकसित कर रही है. प्लास्टिक पार्क को विकसित करने के लिए सरकार ने प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी संस्थान को 3 करोड़ रुपे की पहली किस्त भी जारी कर दी है.

खिलौना फैक्ट्री खुलने से राज्य में लोगों को मिलेगा रोज़गार
खिलौना फैक्ट्री खुलने से राज्य में लोगों को मिलेगा रोज़गार

प्लास्टिक पार्क का डिज़ायन और अवस्थापना विकास के लिए प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी संस्थान को नोडल विभाग बनाया गया है. प्लास्टिक पार्क में प्लास्टिक से निर्मित अलग अलग तरह के खिलौने, घरेलू उपयोग में आने वाला सामान,ऑटोमोबाइल, टेली कम्यूनिकेशन में उपयोग होने वाले सामान का विनिर्माण करने वाले उद्योगों को ज़मान मुहैय्या करवाई जाएगी.

प्लास्टिक पार्क के करीब 40 एकड़ ज़मीन का चयन किया गया है. जिसमें बिजली, सड़क ,पानी और ग्रीन जोन को छोड़कर बाकी की बची 75 फीसदी ज़मीन पर प्लास्टिक उद्योग लगेंगे. छोटे निवेशकों के लिए एक हज़ार वर्ग मीटर के प्लाट आवंटित होंगे.

सितारगंज में खुलेगा राज्य का पहला प्लास्टिक पार्क
सितारगंज में खुलेगा राज्य का पहला प्लास्टिक पार्क

सिडकुल के प्रबंध निदेशक एसए मुरुगेशन ने जानकारी दी है कि, सितारगंज में बनने वाले राज्य के पहले प्लास्टिक पार्क में अवस्थापना विकास के बाद 3 महीने के अंदर प्लट आबंटन के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. करीब 80 करोजड की लागत से बनने वाले प्लास्टिक पार्क के लिए केंद्र और राज्य दोनों सरकार मिलकर आधा आधा यानि फिफ्टी-फिफ्टी पर्सेंट अंशदान देंगे.

Share, Likes & Subscribe