January 16, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

सावधान कोरोना के बाद अब “बर्ड फ्लू पॉजीटिव” !

उत्तराखंड- कोरोना के बाद राज्य में अब बर्ड फ्लू की दहशत फैल चुकी है. 11 जनवरी को देहरादून और कोटद्वार से मिले मृत पक्षियों के सैंपलों को जांच के लिए भेजा गया था. जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. संक्रमण रिपोर्ट आने के बाद से सरकार ने संबंधित विभागों को अलर्ट कर दिया है. 11 जनवरी को देर शाम पशुपालन सचिव आर. मिनाक्षी सुंदरम ने बताया, कि पिछले दिनों मृत पाए गए कौव्वों के सैंपल भोपाल स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भेजे थे.

पॉल्ट्री फार्म और प्रवासी पक्षियों पर नजर बनाए रखने के निर्देश
फाइल फोटो- पॉल्ट्री फार्म और प्रवासी पक्षियों पर नजर बनाए रखने के निर्देश

जहां से देहरादून और कोटद्वार के भेजे गए सैंपलों में दो की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है. रिपोर्ट आने के बाद सभी विभागों को हाई अलर्ट जारी किया है. पशुपालन विभाग ने पॉल्ट्री फार्म की नियमित जांच के लिए जिला स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया है.

पशुपालन सचिव, आर. मिनाक्षीसुंदरम ने बताया, कि अधिकारियों को पॉल्ट्री फार्म और प्रवासी पक्षियों पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. चूंकि अब कौव्वों में फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, इसलिए अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी. देश में पक्षियों से मनुष्यों में संक्रमण फैलने की अभी तक कोई खबर सामने नहीं आई है.

मरे हुए पक्षियों को न छूने की हिदायत
मरे हुए पक्षियों को न छूने की हिदायत

जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में अब तक 700 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी हैं. वन मंत्री डॉ. हरक सिंह ने बताया,  कि पक्षियों की लगातार मौत के कारण विभागों में अलर्ट जारी कर दिया है. सभी जिला मुख्यालयों के डीएफओ को जिलों का नोडल अधिकारी बनाया गया है. इसके अलावा मुख्य वन संरक्षक गढ़वाल और कुमाऊं को राज्य का नोडल अफसर अधिकारी बनाया गया है. और निर्देश दिए गए हैं, कि वे रोजाना शाम 6 बजे सारे डिवीजनों में मृत पक्षियों की सूचनाओं की रिपोर्ट वन मुख्यालय और चीफ वाइल्ड लाइफ बोर्ड को देंगे. साथ ही विभाग की ओर से लोगों को जागरुक करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक, दो सैंपल रिपोर्ट पॉजीटिव
उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक, दो सैंपल रिपोर्ट पॉजीटिव

डॉ हरक सिंह ने बताया, कि सभी डिवीजनों में सुरक्षा के लिए वन कर्मियों को पीपीई किट और सैंपलिग किट दी जाएगी. जिसके लिए बजट का प्रस्ताव भेजने की बात कही जा रही है. प्रस्ताव आते ही बजट रिलीज कर दिया जाएगा.

Share, Likes & Subscribe