March 2, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

आपदा में लापता हुए लोगों को जारी होंगे मृत्यु प्रमाण पत्र

आपदा में लापता हुए लोगों को जारी होंगे मृत्यु प्रमाण पत्र

आपदा में लापता लोगों के परिजनों को जारी होंगे मृत्यु प्रमाण पत्र !

उत्तराखंड, चमोली आपदा. तपोवन में लगातार 16वें दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है. बावजूद इसके आपदा में लापता हुए कई लोगों का अब तक कोई सुराग नहीं लग सका है. जिसको देखते हुए सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. ख़बर है कि आपदा में लापता हुए लोगों को अब मृत्यु प्रमाण पत्र जारी हो सकेगा.

केंद्र सरकार ने अब इस बात की इजाज़त दे दी है कि जो लोग आपदा में लापता हुए हैं और जिनका अब तक कोई सुराग नहीं लग सका है उनके परिजनों को अब उनका मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाए. ये प्रमाण पत्र तीन श्रेणियों में जारी किए जाएंगे.

पहली श्रेणी में उत्तराखंड निवासी, दूसरी श्रेणी में दूसरे राज्यों के बाहरी लोग और तीसरी श्रेणी में पर्यटकों को रखा गया है. ऐसा होने पर आपदा में लापता हुए लोगों के परिजनों को मुआवज़ा मिलने में आसानी होगी.

वहीं ख़बर लिखे जाने तक आपदा के 16 वें दिन रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार चल रहा है सुरंग में करीब 171 मीटर तक खुदाई भी हो चुकी है और अब तक तमाम शवों को सुरंग से निकाला भी जा चुका है. बावजूद इसके अब भी 138 लोग लापता है. तपोवन में टनल और बैराज साइट पर खुदाई करके आपता में लापता हुए लोगों को ढूंढने का काम लगातार चल रहा है.

Share, Likes & Subscribe