March 3, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

प्रतीकात्मक तस्वीर- जल्द शुरू होगी स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रिया

प्रतीकात्मक तस्वीर- जल्द शुरू होगी स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रिया

1,238 पदों पर स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा जल्द, अनुभव की अनिवार्यता हुई समाप्त !

उत्तराखंडराज्य में जो नौजवान स्टाफ नर्स की नौकरी की राह देख रहे थे, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि अब उत्तराखंड अधीनस्थ नर्सिंग ( अराजपत्रित ) सेवा नियमावली में संशोधन हो चुका है. जिसके बाद 1,238 स्टाफ नर्सों के पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. स्वास्थय विभाग ने संसोधित नियावली का शासनादेश जारी कर दिया है.

अब जल्द ही स्टाफ नर्सों के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. दरअसल नियावली में संशोधन हुआ है, अनुभव यानि एक्पीरिएंस की शर्त का. पहले नियामावली में 1 साल के अनुभव की शर्त थी, लेकिन संशोधन कर इसे हटा दिया गया. जिसके चलते राज्य के हज़ारों प्रशिक्षु नर्सों के नौकरी पाने का सपना साकार हो सकेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर- जल्द शुरू होगी स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रिया
प्रतीकात्मक तस्वीर- जल्द शुरू होगी स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रिया

राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है, कि जब उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद को स्टाफ नर्सों की भर्ती परीक्षा का जिम्मा दिया गया हो. परिषद की ओर 12 दिसंबर को स्वास्थय विभाग के प्रस्ताव के आधार पर 1,238 पदों की एक विज्ञप्ति जारी की गई थी. जिसमें आवेदन की अंतिम तारीख 11 जनवरी निर्धारित की गई थी. लेकिन नर्सिंग सेवा नियामावली में आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए 30 बेड के अस्पताल में एक साल के अनुभव की शर्त होने के चलते हज़ारों अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सके थे. जिसके बाद इस मामले ने तूल पकड़ा और राज्य के मुखिया यानि सीएम को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा. सीएम ने इसमें से अनुभव की एक साल वाली शर्त को हटाने के लिए विभाग को नियमावली में संशोधन के आदेश जारी किये. तब इसमें संशोधन हुआ.

फाइल फोटो

5 फरवरी को स्वास्थय विभाग की महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने परिषद को एक पत्र लिखा. जिसमें नियामावली में संशोधन होने तक स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रिया को रोकने की बात कही गई थी. जिसके बाद परिषद ने भर्ती परीक्षा रोक दी. फिर कैबिनेट में माला पहुंचने पर नियमावली में संशोधन कर अनुभव की शर्त को हटाकर नियमावली में संशोधन कर संशोधित नियमावली को मंजूरी दे दी.

फाइल फोटो- स्टाफ नर्सों की भर्ती का रास्ता हुआ साफ
फाइल फोटो- स्टाफ नर्सों की भर्ती का रास्ता हुआ साफ

सचिव स्वास्थय अमित सिंह नेगी ने नियमावली में संशोधन पर जानकारी देते हुए कहा है, कि कैबिनेट में नर्सिंग भर्ती सेवा नियमावली में संशओधन को मंजूरी मिल चुकी है. और ब जल्द ही प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जेगी. स्टाफ नर्सों के कुल 1,238 पद होंगे. जिसमें 80 फीसदी पद महिला कैंडिडेट्स के लिए आरक्षित होंगे. जबकि बाकी के बचे 20 फीसदी पद रुपुष ऑभ्यर्थियों से भरे जाएंगे. मतलब ये कि 990 पदों पर महिला कैंडिडेट और 248 सीटों पर पुरुष उम्मीदवारों का चयन होगा.      

Share, Likes & Subscribe