February 27, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

मुख्य अतिथि के बिना मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस !

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली- पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से जूझ रही है, ऐसे में सरकार ने अब यह तय किया है, कि गणतंत्र दिवस समारोह पर इस बार कोई मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं होगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरूवार को जानकारी देते हुए कहा, कि कोरोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कोई भी विदेशी प्रमुख को  शामिल न करने का फैसला लिया गया है.

 सरकार ने इस साल बिना मुख्य अतिथि के गणतंत्र दिवस मनाने का निर्णय लिया है.
मुख्य अतिथि के बिना मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

जानकारी के मुताबिक, इस बार गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया गया था. लेकिन ब्रिटेन में फैले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की वजह भारत का दौरा रद्द कर दिया. वहीं कोरोना वैक्सीन के विदेश में निर्यात को लेकर उन्होंने कहा, कि इस विषय में पर कोई भी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी, क्योंकि हम अभी भी घरेलू उत्पादन, वितरण और मूल्यांकन के चरण मे है. ऐसे समय में जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से निपट रही हो, तब किसी नए राष्ट्राध्यक्ष या शासन के प्रमुख को निंमत्रित करना भी आसान काम नहीं था. ऐसे में सरकार ने इस साल बिना मुख्य अतिथि के गणतंत्र दिवस मनाने का निर्णय लिया है.

 गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया गया था.
गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया गया था.

मंगलवार को ब्रिटेन प्रशासन ने पीएम जॉनसन का दौरा रद्द होने की जानकारी देते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और भारत नहीं जा पाने के लिए खेद व्यक्त किया है. साल 1993 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि थे. अगर बोरिस जॉनसन आते तो यह सम्मान पाने वाले वे दूसरे ब्रिटिश पीएम होते.

पीएम मोदी से बातचीत के दौरान ब्रिटेश पीएम जॉनसन ने कहा कि जिस रफ्तार से ब्रिटेन में कोविड के नए स्ट्रेन फैल रहा है, उस लिहाज से मौजूदा दौरा में उनका ब्रिटेन में रहना बहुत जरूरी है, ताकि वह देश में वायरस संक्रमण पर ध्यान दे सकें.

Share, Likes & Subscribe