March 3, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

प्रधानमंत्री कौशल योजना का तीसरा चरण जल्द होगा लॉन्च

प्रधानमंत्री कौशल योजना का तीसरा चरण आज लॉन्च, 8 लाख लोगों को मिलेगा प्रशिक्षण !

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण 15 जनवरी शुक्रवार को लॉन्च. सरकार की कौशल प्रदान करने की योजना का तीसरा चरण देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुरू हुआ. कौशल विकास उघमिता मंत्रालय द्वरा इसका प्रायोजन किया गया है.

पीएमकेवीवाई 3.0 के तहत योजना को 2020-21 के दौरान 8 लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस योजना में 948.90 करोड़ रूपये खर्च होंगे. इस योजना की शुरूआत कौशल विकास एवं उघमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय करेंगे.

प्रधानमंत्री कौशल योजना का तीसरा चरण जल्द होगा लॉन्च
फाइल फोटो- प्रधानमंत्री कौशल योजना का तीसरा चरण जल्द होगा लॉन्च

जानकारी के मुताबिक, इस बार इस योजना में जिला स्तरीय कौशल समितियों को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा. ताकि स्थानीय कौशल जरूरतों को पूरा किया जा सके. 729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), पैनल वाले गैर- पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र, कुशल भारत के तहत 200 से अधिक औघोगिक प्रशिक्षण संस्थान योजना के तीसरे चरण में उम्मीदावारों को कौशल प्रशिक्षण देंगे.

पीएमकेवीवाई 1.0 और पीएमकेवीवाई 2.0 से मिले अनुभव के आधार पर कौशल विकास एवं उघमिता मंत्रालय ने इसके नए संस्करण में सुधार किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला चरण 15 जुलाई, 2015 को कौशल भारत मिशन की शुरूआत की थी. और दूसरा चरण 2016 में शुरू किया था. इसके तहत 2020 तक 1 करोड़ लोगों को कौशल विकास का लक्ष्य रखा गया था. 2015 में शुरू की गई इस योजना से लाखों लोगों को प्रशिक्षित किया गया है. जिससे पीएमकेवीवाई से इस अभियान को रफ्तार मिली है.

Share, Likes & Subscribe