April 11, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

KUMBHA PESHWAI YATRA

4 मार्च को एक साथ जूना, किन्नर और अग्नि अखाड़े निकालेंगे पेशवाई यात्रा !

उत्तराखंड, हरिद्वार कुंभ 2021. आस्था के महपर्व कुंभ की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. महाकुंभ में जूना, अग्नि और किन्नर अखाड़े की पेशवाई की तैयारिंयां पूरी हो चुकी हैं. इस सभी अखाड़ों की पेशवाई यात्राी एक साथ 04 मार्च को निकाली जाएगी.

पेशवाई ज्वालापुर स्थित पांडेवाला में गुघाल मंदिर से माया देवी मंदिर के प्रांगण में जूना अखाड़े की छावनी में समाप्त होगी. पेशवाई यात्रा को देखते हुए न सिर्फ अखाड़े बल्कि मेला पुलिस और प्रशासन भी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है.

शुक्रवार देर शाम कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने तीनों अखाड़ों की एक साथ निकलने वाली पेशवाई के मार्ग का निरीक्षण भी किया. ताकि कोई अव्यवस्था न हो. इस मौके पर जूना अखाड़े के संरक्षक महंत हरीगिरी और गंगा सभा के पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

04 मार्च को निकलने वाली पेशवाई यात्रा में बड़ी संख्या में जूना, अग्नि और किन्नर अखाड़ों के साधु-संत हिस्सा लेंगे. जानकारी के मुताबिक पहले जूना, अग्नि और आह्वान अखाड़े की पेशवाई एक साथ निकलती थी लेकिन इस बार आह्वान अखाड़े की पेशवाई का समय निर्धारित नहीं है. इसलिए जूना, अग्नि के साथ किन्नर अखाड़ा भी इस पेशवाई में हिस्सा लेगा.

सभी अखाड़ों की पेशवाई यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया जाएगा।. इस मौके पर जिन-जिन मार्गों से पेशवाई निकलेगी उन सभी रास्तों को अतिक्रमण मुक्त कराने के अलावा दुकानदारों को भी अपनी दुकानें बंद करने की हिदायत दी गई है. मेला आईजी संजय गुंज्याल के स्थलीय निरीक्षण में गंगा सभा के पदाधिकारी और मुस्लिम समाज से जुड़े लोग भी मौजूद रहे.

Share, Likes & Subscribe