April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

विश्वभर में फैले भारतीयों ने अपने कर्म और फर्ज से बढ़ाया देश का मान – पीएम मोदी

नेशनल डेस्क– नई दिल्ली- कोरोना महामारी के चलते प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन आज डिजिटल माध्यम से आयोजित किया जा रहा है. और इस बार प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का विषय आत्मनिर्भर भारत में योगदान रखा गया है. विश्वभर में फैले भारतीयों ने अपने कर्म और फर्ज से देश का बढ़ाया मान – पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जारिए आज 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, कि बीता साल हम सभी के लिए बहुत चुनौतियों से भरा साल रहा. इन चुनौतियों के बीच विश्वभर में फैले भारतीय मूल के साथियों ने जिस तरह काम किया है, अपना फर्ज निभाया है वो हम सभी के लिए बहुत गर्व की बात है. अलग- अलग हिस्सों में रहने वाले लोगों का मन मां भारत से जुड़ा हुआ है. यही तो हमारी मिट्टी के संस्कार हैं.

मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जारिए आज 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित करते हुए
मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जारिए आज 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित करते हुए

इसके आगे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आप सभी साथियों को हर साल प्रवासी भारतीय सम्मान देने की परंपरा है. अटल बिहारी वाजपेयी जी के मार्गदर्शन में जो यात्रा शुरू हुई उसमें अभी तक 60 अलग- अलग देशों में करीब 240 लोगों को ये सम्मान दिया गया है, और इस बार भी इसकी घोषणा की जाएगी.

पीएम मोदी ने कहा, आप जहां गए भारतीयता को साथ लेकर गए और भारतीयता से जीते रहे और लोगों को जगाते रहे. आप सभी ने फूड , फैशन और फैमली वैल्यू से भारतीयता का प्रसार किया है. दुनिया में भारतीयता के कल्चर का विस्तार हुआ है तो आप सभी के जीवन आचरण के कारण ये सब संभव हुआ है. आप सभी लोग जहां रहे वहा भारत में कोविड के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान किया है. पीएम केयर्स में दिया गया, आपका योगदान भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत कर रहा है.

मोदी ने आगे कहा कि, शांति का समय हो या संघर्ष का,भारतीयों ने डट कर इसका मुकाबला किया है. जब भारत आतंकवाद के सामने खड़ा हुआ, तो दुनिया को भी इस चुनौती का सामना करने की हिम्मत मिली. आज भारत भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए प्रौघोगिकी का उपयोग कर रहा है.

उन्होंने कहा कि दुनियाभर से हजारों साथियों ने भारत को जानिए क्विज कॉम्पीटीशन में हिस्सा लिया है. ये संख्या बताती है कि जड़ से भले दूर हो जाएं, लेकिन नई पीढ़ी का जुड़ाव उतना ही बढ़ रहा है. इस क्विज के 15 विजेता भी आज इस वर्चुअल समारोह से जुड़े हुए है. मैं सभी विजेताओं को बधाई देता हूं.

Share, Likes & Subscribe