April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

ऑनलाइन परीक्षा की पूरी तैयारी

ऑनलाइन परीक्षा की पूरी तैयारी

लिपिक ऑनलाइन परीक्षार्थी जान लें ये खास बातें !

उत्तराखंड. सरकारी नौकरी पाने का इंतज़ार कर रहे उत्तराखंड के नौजवान हो जाएं तैय्यार. क्योंकि अब कई विभागों और सूमह “ग” लिपिक के खाली पड़े 300 पदों के लिए 15 मार्च से 18 मार्च यानि 3 दिनों तक ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी. उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने शुक्रवार को इन सभी परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है. इसलिए लिपिक ऑनलाइन परीक्षार्थी जान लें ये खास बातें !

चूंकि ऑनलाइन परीक्षा के लिए राज्य में पर्याप्त कंप्यूटर सेंटर उपलब्ध नहीं हैं इसलिए खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में इनकी कमी के चलते अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, उत्तरकाशी और पौड़ा गढ़वाल में पायलट आधार पर 465 टैबलेट्स का उपयोग ऑनलाइन परीक्षा में किया जाएगा. 5 मार्च को ही उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने टैबलेट पर परीक्षा को लांच किया. और बताया कि इससे महिला और दिव्यांग परीक्षार्थियों को बहुत आसानी होगी

राज्यभर में परीक्षा के लिए 30 परीक्षा केंद्र होंगे.इन सभी पदों के लिए करीब 20 हज़ार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है. अधनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने जानकारी दी है कि अलग-अलग विभागों में अशुलिपिक के 158 पदों के लिए कुल 8 हज़ार 226 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जबकि स्थानीय निकायों में लेखा लिपिक के 142 पदों के लिए 11 हज़ार 723 आवेदकों ने आवेदन किया है.

परीक्षा का कार्यक्रम जारी करते हुए आयोग के अध्यक्ष ने जानकारी दी, कि लेखा लिपिक पद के लिए 3 ऑनलाइन पेपर होंगे. जसके तहत 15 मार्च को 2 पालियों में, 16 मार्च को प्रथम पाली में सुबर साढ़े 9 बजे से साढ़े 11 बजे के बीच तीसरा और अंतिम पेपर होगा.

अशुलिपिक पद के लिए भी 3 पेपर होंगे. जिनके तहत एक एग्ज़ाम 16 मार्च को जबकि दूसरी पाली में दोपहर 2 से 4 बजे के बीच परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी. 17 मार्च को सुबह और शाम दो पालियों में दो लिखित परीक्षाएं करवाई जाएंगी.

आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों के लिए 8 मार्च से आयोग की www.sssc.uk.gov.in वेबासाइट पर ऑनलाइन प्रवेश पत्र उपलब्ध होंगे. परीक्षार्थी इस वेबसाइट पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

परीक्षा केंद्र –
राज्यभर में इन परीक्षाओं को संपन्न करवाने के लिए 30 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं. जिनमें – देहरादून में 11, नैनीताल में 6, हरिद्वार में 5 और टिहरी , पौड़ी, उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत,बागेश्वर में भी 1-1 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं.

Share, Likes & Subscribe