January 18, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कैसे हुआ कोरोना मुक्त “न्यूजीलैंड”

वेलिंगटन, जहां एक तरफ पूरा विश्व कोरोना जैसी माहामारी से जूज रहा है, तो वहीं कोरोना के संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहे । वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने साल 2020 के खत्म होने से पहले ही कोरोना वायरस पर पूरी तरह काबू पा लिया है ।
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने एसोसिएटेड प्रेस के एक इंटरव्यू में कहा कि, इस लक्ष्य को पूरा करना इतना आसान नहीं था ।

न्यूजीलैंड हुआ कोरोना से मुक्त
न्यूजीलैंड हुआ कोरोना से मुक्त

आर्डर्न ने कहा कि शुरूवात में ही हमें एहसास हो गया, था कि देश की स्वास्थ्य व्यवस्था इस महामारी से निपट नहीं सकेगी । उन्होंने यह भी कहा कि, जब यूरोप में पहली बार कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ था तो बस दो विकल्पो पर ध्यान दिया जा रहा था । लेकिन एसे में न्यूजीलैंड ने दूसरा रासता अपनाया ।

आसान नहीं था न्यूजीलैंड को कोरोना मुक्त बनाना - जेसिंडा आर्डर्न , पीएम न्यूजीलैंड
आसान नहीं था न्यूजीलैंड को कोरोना मुक्त बनाना – जेसिंडा आर्डर्न , पीएम न्यूजीलैंड

आर्डन ने कहा हमने जब शुरूआत की थी, तो इस लक्ष्य को हासिल करना असंभव लगा था। लेकिन उनकी सोच जल्द ही बदल गई, लगभग 50 लाख की आबादी वाले न्यूजजीलैंड में केवल 25 मरीजों की मौत दर्ज की गई , तब तक संक्रमण को पूरी तरह काबू में कर लिया गया ।
उन्होने कहा कि, ’मुझे याद है कि मेरे मुख्य विज्ञान सलाहकार ने मुझे एक ग्राफ दिखाया, जिसमें दिखाया था, कि न्यूजीलैंड के अस्पताल और स्वास्थ्य क्षमताओं के लिहाज से वायरस के संक्रमण दर को एक समान करना ही काफ़ी नहीं है । मार्च में लिए गए स्ट्रिक्ट लॉकडाउन की वजह से ही न्यूजीलैंड किसी समुदाय के प्रसार के बिना ही 102 दिनों तक बढ़ता रहा ।
जब कोविड-19 की दूसरी स्टेज आयी तो उसके दो महीने बाद आर्डन को एक चुनाव अभियान का सामना करना पड़ा , और दुसरे कार्यकाल में उन्होने जीत हासिल की ।

Share, Likes & Subscribe