February 26, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

केंद्रिय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने ली आपदा राहत समीक्षा बैठक

दिल्ली में अहम बैठक में केंद्रीय गृह सचिव ने की आपदा के बचाव कार्यों की समीक्षा !

उत्तराखंड आपदा, देश भर में ही नहीं बल्कि विदेशों के भू-वैज्ञानिकों में चमोली में आये जलजले को जानने की जिज्ञासा है. बहरहाल हम चलते हैं देश की राजधानी दिल्ली. जहां केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने उत्तराखंड में आई आपदा के बाद बचाव राहत कार्यों की समीक्षा की.

दरअसल चमोली के तपोवन में धौलीगंगा नदी पर एनटीपीसी पनबिजली परियोजना इस जलजले में जलमग्न हो गई. और इसी जगह पर राहत और बचाव अभियान चलायाी जा रहा है. 7 फरवरी के रोज खिली हुई धूप और साफ मौसम के बीच आए जलजले ने विकराल बाढ़ का रूप ले लिया था, जिसके चलते एनटीपीसी परियोजना को भारी नुकसान पहुंचा .

रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी टीम

एक आधिकारिक बयान में ये कहा गया है कि केंद्रीय गृह सचिव ने एनटीपीसी परियोजना के ऊपरी स्थल से अस्थाई अवरोध के चलते पानी के बहाव को नियंत्रित करने के काम की समीक्षा की. डीआरडीओ के सचिव से हालात के विश्लेषण के लिए विशेषज्ञों को तैनात करने और केंद्रीय और राज्य ऐजेंसियों के साथ मिलकर समाधान के लिए उचित कदम उठाने को कहा गया है.

राहत कार्य में लगे जवान

वहीं इस पूरे मामले पर गृह सचिव ने केंद्रीय ऐजेंसियों से राज्य सरकार को सभी ज़रूरी सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है. आपदा पर हुई इस बैठक में ऊर्जा मंत्रालय के सचिव के अलावा आईटीबीपी, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष, NTPC के प्रबंध निदेशक और दूसरी केंद्रीय ऐजेंसियों के वैज्ञानिकों के साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए . वहीं आपदा पर हुई इस अहम बैठक में उत्तराखंड के मुख्य सचिव वीसी यानि वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए अपनी टीम के साथ शामिल हुए.

Share, Likes & Subscribe