April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

सरकारी स्कूलों में नहीं होंगे होम-एग्जाम, बिना परीक्षा अगली क्लास में होंगे प्रमोट

कोरोना महामारी का असर केवल देश की अर्थव्यवस्था पर ही नहीं बल्कि देश की शिक्षा व्यवस्था पर भी देखने को मिल रहा है। भारत में इस महामारी के प्रसार को देखते हुए कई परीक्षाओं को रद्द करवा दिया गया था। स्कूलों में होने वाली परीक्षाओं को ऑनलाइन परीक्षा के रुप में करवाया गया। कई बच्चों को बिना एग्जाम दिये ही नई कक्षाओं में भी प्रमोट कर दिया गया। एक तरफ जहां कई पेरेंट्स इस बात से खुश दिखे, तो कईयों का मानना है, कि पढ़ाई की ऐसी व्यवस्था से यह पता लगा पाना मुश्किल है, कि कौन अपने ज्ञान और शिक्षा के बल पर पास हो रहा है और कौन जालसाज़ी करके।

सरकारी स्कूलों में नहीं होंगे होम-एग्जाम, बिना परीक्षा अगली क्लास में होंगे प्रमोट
सरकारी स्कूलों में नहीं होंगे होम-एग्जाम, बिना परीक्षा अगली क्लास में होंगे प्रमोट

इसी कड़ी में कोरोना महामारी के कारण नये शिक्षा सत्र में होम एग्जाम न कराने के आदेश दिए गए हैं। सरकारी स्कूलों के पांचवी से नौंवी और 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। वहीं प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा आयोजित करवाने की छूट दी गई है। ये परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में करवाई जा सकती हैं। इसके अलावा कोरोना के दौरान दस महीने तक बंद रहे स्कूलों और कॉलेजों को खोल दिया गया है। जिसके बाद हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में सर्दी की छुट्टियां पड़ना मुश्किल बताया जा रहा है। आमतौर पर पहाड़ में सरकारी स्कूलों की 24 दिसम्बर से जनवरी 15 तक छुट्टी दे दी जाती है। सर्दी बढ़ने पर छुट्टियों को भी आगे बढ़ा दिया जाता है।

बिना एग्जाम दिए अगली कक्षा में प्रमोट करने का पेस किया  प्रस्ताव
बिना एग्जाम दिए अगली कक्षा में प्रमोट करने का पेस किया प्रस्ताव


शिक्षा सचिव आर. मिनाक्षी सुंदरम ने कहा, कि सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने कोरोना के समय में काफी चुनौतियों का सामना किया। इन विद्यार्थियों पर परीक्षा का बोझ लादना ना-इंसाफी होगी। नौंवी और 11वीं के छात्र अपने अगले साल आने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पहले से ही गंभीर रहते हैं। जिसके लिए उन्हें बिना एग्जाम दिए अगली कक्षा में प्रमोट करने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। सरकार से अनुमति मिलने के बाद इसके आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

Share, Likes & Subscribe