January 28, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

मकर संक्राति पर अगर आप बस से आ रहे हैं हरिद्वार- तो ये होगा रूट !

उत्तराखंड-हरिद्वार- 14 जनवरी के मकर संक्रांति पर्व स्नान को लेकर जिस तरह से कुंभ मेला प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है, उसी तरह से परिवहन निगम भी अपनी तैयारियों में जुट गया है. मकर संक्रांति पर्व पर भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम के अधिकारियों ने तैयारियां भी शुरू कर दी है. और साथ ही इसकी भी सूची बनाई जा रही है की किस मार्ग पर कितनी बस जाएंगी.

मकर संक्रांति स्नान पर्व की गिनती साल के बड़े स्नान पर्वों में होती है
मकर संक्रांति स्नान पर्व की गिनती साल के बड़े स्नान पर्वों में होती है

सहायक महाप्रबंधक हरिद्वार डिपों प्रतीक जैन ने बताया कि मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर तीर्थनगरी में स्नान करने वाले श्रध्दालुओं को पहुंचाने और ले जाने की कार्य योजना बनाई जा रही है. एक बार मकर संक्रांति पर्व खत्म हो जाए उसके बाद ही कुंभ की कार्ययोजना बनाई जाएगी.


दिल्ली, मेरठ और मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन के लिए ऐसी रहेगी व्यवस्था-
रोडवेज की बसें हरिद्वार- रूड़की हाईवे से आकर ऋषिकुल पुल पार कर उत्तराखंड राज्य परिवहन बस अड्डे पर जाएंगी. इन सारी बसों की वापसी भी इसी मार्ग से होगी. राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का अधिक दबाव होने पर बसों को मंगलौर बस अड्डे से डाइवर्ट कर लंढौरा- लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया डाईवर्जन से दक्षद्वीप होते हुए बैरागी पार्किंग पर खड़ा करवाया जाएगा. इस पर्किंग की जगह में खड़े होने वाले वाहन श्रीयंत्र टापू पुल, बूढ़ी माता तिराहा, सिंहद्वार चौक और रूड़की राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए वापस जांएगे.

हल्के वाहन- मंगलौर बस अड्डे से डाइवर्ट कर लंढौरा- लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया डाइवर्जन से दक्षदीवप होते हुए बैरागी कैंप होकर चंडी चौक होते हुए चमगादड़ टापू मैदान पर पार्क कराए जाएंगे. पार्किंग जगह भरने पर इस रासते से आने जाने वाले वाहन धोबी घाट में बने बहुमंजिला पार्किंग स्थल पर पार्क होंगे. यहां पार्क होने वाले वाहन रूड़की राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जाएंगे.

कांट्रैक्ट कैरिज एवं छोटे वाहन- इनको मंगलौर बस अड्डे से डाइवर्जन कर लंढौरा- लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया डाइवर्जन से दक्षद्वीप होते हुए बैरागी पार्किंग पर खड़ा कराया जाएगा. इस पार्किंग स्थल में वाहन श्रीयंत्र टापू पुल से बूढ़ी माता तिराहे से सिंहद्वार चौक से रूड़की राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जाएंगे.

वाहन श्रीयंत्र टापू पुल से बूढ़ी माता तिराहे से सिंहद्वार चौक से रूड़की राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जाएंगे
वाहन श्रीयंत्र टापू पुल से बूढ़ी माता तिराहे से सिंहद्वार चौक से रूड़की राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जाएंगे

सहारनपुर से आने वाले वाहनों की पार्किंग-
बड़े वाहन- वाहनों को भगवानपुर, झबरेड़ा, पुहाना मंगलौर से डाइवर्ट कर लंढौरा- लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया से मात्रसदन पुल. दक्षद्वीप से बैरागी कैंप पर पार्क कराया जाएगा. इनकी वापसी बूढ़ीमाता तिराहा से सिंहद्वार से होगी.

छोटे वाहन- हल्के वाहन को भगवानपुर, झबरेड़ा, पुहाना मंगलौर से डाइवर्ट कर लंढौरा- लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया से मात्रसदन पुल. दक्षद्वीप से बैरागी होते हुए चंडी चौक होकर चमगादड़ टापू मैदान पर पार्क होंगे. पार्किंग जगह भरने पर वाहनों को धोबीघाट में बने बहुमंजिला पार्किंग की जगह पर खड़ा करवाया जाएगा. यहां पार्क होने वाले सभी वाहन रूड़की राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जाएंगे.

नजीबाबाद से आने वाले वाहन-
बड़े वाहन- विभिन्न राजयों की परिवहन बसें छोड़कर जिन वाहनों को हरिद्वार आना है, वे नीलधारा में बने पार्किंग स्थल पर पार्क की जाएगी. पार्किंग भरने पर वाहनों को गौरी शंकर पार्किंग स्थल पर खड़ा करवाया जाएगा. जीएमयू और टीजीएमओयू की बसें नीलधारा में इनके लिए बस अड्डे से ही संचालित होंगी.
छोटे वाहन- वाहनों को चमगादड़ टापू पार्किंग पर पार्क कराया जाएगा. पार्किंग भरने पर वाहनों को धोबीघाट और नीलधारा में बने पार्किंग स्थल पर खड़ा कराया जाएगा.

देहरादून, ऋषिकेश से आने वाले वाहनों की पार्कींग
देहरादून, ऋषिकेश से आने वाले वाहनों की पार्कींग

देहरादून, ऋषिकेश से आने वाले वाहनों की पार्कींग-
बड़े वाहन-
अलग-अलग राज्य परिवहन की बसें रोडवेज बस अड्डे में पार्क कराई जाएंगी. कॉन्ट्रैक्ट और अन्य बसे मोतीचूर और ऋषिकुल में खड़ी होंगी.
छोटे वाहन- वाहनों को पावन धाम स्थित पार्किंग और चमगादड़ टापू में खड़ा कराया जाएगा. पार्किंग की जगह भरने पर देहरादून की ओर से आने वाले वाहनों को नेपाली तिराहे से डायवर्ट कर चीला मार्ग से गौरीशंकर पार्किंग में लाया जाएगा.

Share, Likes & Subscribe