February 27, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कुंभ की अवधी हुई कम

कुंभ के फिरे दिन, फिर घटा वक्त, हुआ 1 महीने से भी कम !

उत्तराखंड, हरिद्वार कुंभ 2021, कुंभ का मुहुर्त कब और किस घड़ी में देखा गया. हर कोई ये जानने को बेताब है. क्योंकि कुंभ पर्व के दिनों की संख्या जिस तरह से घटती जा रही है. वो अपने आपमें हैरान परेशान कर देने वाली है. हरिद्वार कुंभ मेला अब एक महीना नहीं बल्कि मात्र 28 दिन ही चलेगा. ये फैसला सरकार ने साधु-संतों के साथ वार्ता के बाद लिया है. इस संबध में अब जल्द ही कुंभ अधिसूचना जारी हो जाएगी. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस बात की जानकारी खुद मीडिया को दी है.

कुंभ के फिरे  दिन
कुंभ के फिरे दिन !

गुरुवार के रोज़ मीडिया से रूबरू होते हुए सीएम रावत ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थय और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुंभ मेले के बारे में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिज़र ( SOP )जारी की थी. तो वहीं हाई कोर्ट ने भी कोविड 19 के संबध में राज्य सरकार को आदेश दिये थे. जिसमें राज्य सरकार से साफ साफ कहा गया कि कि वो कोविड महामारी को देखते हुए कुंभ मेले के दिनों को सीमित करे. जिसके चलते राज्य सरकार ने साधु संतों के साथ बातचीत की और फिर सर्वसम्मति से कुंभ मेले को 28 दिन कराने का निर्णय लिया. अब कुंभ पर्व 1 अप्रैल को शुरू होकर 28 अप्रैल को विधि विधान से समाप्त होगा.

करें गंगा आरती हर की पौड़ी के दर्शन

कुंभ 2021 – मुख्य स्नान की महत्वपूर्ण तिथियां

शाही स्नान का है बड़ा महत्व
शाही स्नान का है बड़ा महत्व


11 मार्च पहला शाही स्नान
12 अप्रैल सोमवती अमावस्या
14 अप्रैल मेष संक्रांति
27 अप्रैल वैशाख पूर्णिमा को होगें. तो वहीं तीनों बैरागी अणियों, निर्मोही और निर्वाणी के हज़ारों बाबाओं, खालसों का आगमन 25 मार्च से ही कुंभ नगरी में शुरू हो जाएगा.

Share, Likes & Subscribe