January 21, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कुंभ की भीड़ में से किसा को भी खोज निकालेगा ये ऐप

कुंभ की भीड़ से किसी को भी खोज निकालेगा ये ऐप !

उत्तराखंड-हरिद्वार- हरिद्वार में आयोजित होने वाला कुंभ भव्य और दिव्य रुप से सम्पन्न हो इस बात पर बहुत जोर दिया जा रहा है। ऐसे में कोरोना काल में होने वाले कुंभ में पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती भीड़ नियंत्रण की होगी। कुंभ के सम्पन्न होने तक, किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए क्राउड मैनेजमेंट सिस्टम तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए आईआईटी के सिविल विभाग के वैज्ञानिक प्रो. कमल जैन के बनाए गए ट्रैकर नाम के ऐप का उपयोग करने की संभावना है
बताया जा रहा है, कि ये ऐप रियल टाइम में भीड़ ही नहीं बल्कि हर एक व्यक्ति को ट्रैक कर सकता है।

कोरोना काल में आयोजित कुंभ में भीड़ नियंत्रण सबसे बड़ी चुनौती
कोरोना काल में आयोजित कुंभ में भीड़ नियंत्रण सबसे बड़ी चुनौती

प्रो. जैन ने ऐप के फीचर्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया, कि इसमें जीपीएस, डाटा को एनालिसिस कर ये बताता है, कि व्यक्ति की लोकेशन कहां है। जिससे ये क्राउड मैनेजमेंट में बहुत कारगर साबित होगा। मेन सर्वर के जरिए ये जानकारी मलेगी, कि किस प्वाइंट पर कितने लोग हैं। ऐप डाउनलोड करने वाले व्यक्ति को भी ये जानकारी मिल सकेगी, कि कहां ज्यादा भीड़ है।

जानकारी के मुताबिक, ट्रायल के दौरान ऐप ने काफी अच्छे परिणाम दिए। जिसके बाद इस ऐप का पेटेंट भी कराया गया है। ऐसे में इसे कुंभ जैसे बड़े आयोजन में काफी कारगर माना जा रहा है।
इस ऐप के माध्यम से एक जगह पर खड़े व्यक्ति को ट्रैक किया जा सकेगा। जिसके चलते ये अनुमान लगाया जा रहा है, कि ये ऐप एक जगह पर एकत्र भीड़ को भी दर्शाएगा और अलग-अलग प्वाइंट पर भीड़ की सटीक जानकारी देगा। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है, कि इस ऐप से किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को भी ट्रेस किया जा सकता है। इसी के साथ वो शख्स और किस-किस के संपर्क में आ रहा है, इसकी भी जानकारी मिल सकेगी। कोविड के लिए बनाए गए ट्रेसिंग ऐप से कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को ढूंढना काफी मुश्किल होता था, लेकिन इस ऐप के जरिए ऐसे शख्स को ढूंढना काफी आसान हो जाएगा।

Share, Likes & Subscribe