April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

सरकार ने उत्तराखंड में 100 करोड़ के निवेश को दी सैध्दांतदिक मंजूरी

100 करोड़ के निवेश को सरकार की मंजूरी

उत्तराखंड- कोरोना के दौरान देश को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। महामारी के प्रसार को देखते हुए सरकार ने देश में चल रहे कामों को अस्थायी तरीके से रोक दिया था। जिससे देश के आर्थिक जगत को अरबों का घाटा हुआ। एक समय में ये भी कहा जा रहा था, कि 2020 में जो आर्थिक मंदी आएगी ऐसी मंदी विश्व में किसी ने नहीं देखी होगी। लेकिन ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला।

मार्च 2020 से अब तक देश के कई करोड़ लोग अपनी नौकरियों से हाथ धो चुके हैं। इनमें सरकारी और निजी दोनों क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं। 2020 में बेरोजगारी का स्तर भी काफी तेजी से बढ़ा है।

15 दिसम्बर को राज्य प्राधिकृत समिति
15 दिसम्बर को राज्य प्राधिकृत समिति में चार प्रस्तावों को मिली हरी झंडी

वहीं उत्तराखंड से अब एक अच्छी खबर आ रही है। जिसमें सेलाकुई, सतपुली, काठगोदाम और टिहरी में उत्तराखंड उद्यम एक खिड़की सुगमता अधिनियम के तहत औद्योगिक कम्पनियां 100 करोड़ रुपये निवेश करेंगी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 15 दिसम्बर को राज्य प्राधिकृत समिति के साथ हुई बैठक में चार प्रस्तावों को हरी झंडी मिली।


जिसमें फॉर्मासिटिकल और बॉटनिक प्रोडक्ट बनाने वाली मैसर्स एचएफए फार्मूलेशन प्रा.लि. सेलाकुई (देहरादून) में 25 करोड़, मैसर्स शारदा हॉसपिटैलिटी एलएलपी के काठगोदाम में 17.44 करोड़, मैसर्स मिकाया बेवरेज टिहरी गढ़वाल के खैराड़ पट्टी लालूर में 46 करोड़ और विद्युत उत्पादन से जुड़ी मैसर्स रायसन प्रा.लि. सतपुली (पौड़ी) में 12.45 करोड़ का निवेश करेगी।

प्रस्ताव में उत्तराखंड में 100 करोड़ के निवेश को मिला मंजूरी
प्रस्ताव में उत्तराखंड में 100 करोड़ के निवेश को मिला मंजूरी

मुख्य सचिव ने उद्दयोग विभाग के अधिकारियों को उत्तराखंड में बेहतर औद्दयोगिक निवेश को बढ़ाने और राज्य की प्रकृति के अनुकूल निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने के लिए उचित माहौल तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों को उनके स्तर से किये जाने वाले कामों, फॉरमेलिटीस और प्रक्रिया को समय से पूरा करने को कहा है। बैठक में उद्दयोग सचिव सचिन कुर्वे, प्रभारी सचिव, राजस्व सचिव सुशील कुमार, अपर सचिव नीरज खैरवाल, नेहा वर्मा, विनोद कुमार सुमन, निदेशक उद्दयोग सुधीर नौटियाल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Share, Likes & Subscribe