April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीटयूट से रवाना

देश भर में पहुंची वैक्सीन, 16 जनवरी से शुरु होगा टीकाकरण

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली- देश में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण की प्रकिया शुरू होने वाली है.  जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन बताया है.  पहले चरण में लगभग 3 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. इसे देखते हुए देश के अलग-अलग शहरों में कोरोना वैक्सीन की डोज भेजी जा रही है. सोमवार से ही कोरोना वैक्सीन की डीलीवरी का काम शुरू हो गया है.

फाइल फोटो- देश में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण की प्रकिया शुरू
फाइल फोटो- देश में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण की प्रकिया शुरू

12 जनवरी को सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया  ने ऑक्सफोर्ड- एस्ट्रेजेनेका कोविड- 19 वैक्सीन की पहली खेप सरकार को भेज दी है, जिसे आज से प्लेन के जरिए फ्रीजर में कोविशील्ड वैक्सीन देशभर के लोकेशन पर पहुंचाया जा रहा है.आज सुबह सीरम इंस्टीटयूट से कोविशील्ड वैक्सीन के बॉक्स को पुणे एयरपोर्ट ले जाने के लिए तीन कंटेनर ट्रकों को बुलाया गया. इन ट्रकों में वैक्सीन को तीन डिग्री तापमान में रखकर पुणे एयरपोर्ट पहुंचाया गया, जहां से कुल 8 उड़ाने  कोविशील्ड वैक्सीन को 13 अलग-अलग जगहों पर ले जाएंगी.

वैक्सीन पर जीएसटी समेत 210 रूपये की लागत
फाइल फोटो- वैक्सीन पर जीएसटी समेत 210 रूपये की लागत

सरकार ने एसआईआई से ऑक्सफोर्ड के कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को ऑर्डर दिया. हर एक वैक्सीन पर जीएसटी समेत 210 रूपये की लागत आ रही है. आने वाले कुछ दिनों में 5 और कंटेनर ट्रकों के जरिए गुजरात, एमपी और हरियाणा में कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी. पहले चरण में भारत सरकार ने SII को 1 करोड़ 11 लाख डोज का ऑर्डर दिया है. वैक्सीन से लदे कंटेनर व्यापक पुलिस सुरक्षा के बीच सीरम इंस्टीटयूट से रवाना किए गए.

कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीटयूट से रवाना
फाइल फोटो- कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीटयूट से रवाना

सरकार ने जानकारी देते हुए बताया, कि 55 लाख खुराक का ऑर्डर बायोटेक को दिया गया है, जिसकी लागत 162 करोड़ रूपये आएगी. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सरकार ने कम्पनी से अप्रैल तक 4.5 करोड़ वैक्सीन खरीदने  की मांग की है. इस पूरे ऑर्डर पर 1100 करोड़ रूपये से अधिक का खर्च आएगा.

Share, Likes & Subscribe