January 17, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

दवाई खरीद रहे हैं तो सावधान !

उत्तराखंड- उत्तराखंड के रूड़की में नकली दवाईयों का एक गोदाम पकड़ा गया है. जिसमें कई कंपनियों के नाम से नकली एंटीबायोटीक बनाए जाने का भंडाफोड़ हुआ है. जानकारी के मुताबिक इन नकली दवाईयों की पहली खेप वापस कर दी गई है. जब्त की गई इन दवाईयों की कीमत 10 लाख रूपये बताई जा रही है.

जब्त की गई इन दवाईयों की कीमत 10 लाख रूपये बताई जा रही है.
जब्त की गई इन दवाईयों की कीमत 10 लाख रूपये बताई जा रही है.

औषधि नियंत्रण विभाग ने देश के सभी राज्यों को पत्र भेजकर इन दवाईयों को वापस उत्तराखंड भेजने की अपील की थी. और अब इन दवाईयों को औषधि नियंत्रण विभाग से नष्ट करने का आदेश मिल चुका है. इसके बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दवा स्टोरों की जांच हुई जिसमें तकरीबन 10 लाख रूपये की नकली सिफेक्जिम एंटीबायोटिक मिली हैं.उत्तरप्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी इन नकली दवाईयों की होने का आशंका जताई जा रही थी. इसी के चलते इन सभी राज्यों को भी पत्र भेजे गए थे. लेकिन किसी भी दूसरे राज्य में अभी तक इस तरह नकली दवाईयां नहीं मिली है.

औषधि नियंत्रण विभाग के सहायक ड्रग कंट्रोलर सुरेंद्र सिंह भंडारी ने पुष्टि की और सुनिच्शित किया, कि नकली दवाओं को नष्ट किया जा रहा है. उन्होनें यह भी बताया कि नकली दवाओं के मामले में हरिद्वार जिले में इस साल अभी तक अलग अलग 10 मुकादमे दर्ज किए जा चुके हैं. जिसमें 26 लोग जेल भेजे गए हैं. और साथ ही इसके अलावा 12 दवाई बेचने वाली फर्मों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं.

Share, Likes & Subscribe