January 21, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

जानिए क्यों नहीं हटाई गई फ़ेसबुक से बजरंग दल कि पोस्ट


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फ़ेसबुक पर अज कल कौन नहीं है, हम सभी इसे इसतमाल करते है और अपने मित्र या परिवार से जुड़े रहते है । लेकिन इन दिनों फ़ेसबुक विवोदों में फसा हुआ है ।
कांग्रेस ने फ़ेसबुक पर आरोप लगाया है, कि वो केवल बीजेपी के दबाव में काम कर रही है । यह विवाद हिन्दूवादी संगठन बजरंग दल के कॉन्टेंट को फ़ेसबुक से डिलीट न करने पर हुआ है ।अमेरिकी न्यूजपेपर वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल में एक रिपोर्ट छापी थी जिसमे बताया गया था, कि आंतरिक मूल्यांकन में बजरंग दल को फ़ेसबुक पर प्रतिबंधित करने की बात हुई थी। लेकिन फ़ेसबुक ने अपने वित्तीय हितों और अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए ऐसा नहीं किया ।

बजरंग दल कि पोस्ट हटाने से फ़ेसबुक ने किया इनकार
बजरंग दल कि पोस्ट हटाने से फ़ेसबुक ने किया इनकार

फ़ेसबुक इंडया के प्रमुख अजित मोहन बुधवार को सूचना तकनीक पर बनी संसदीय समिति के सामने इसी मामले को लेकर पेश हुए , जहां उनसे दो घंटे तक पूछताछ हुई ।
सूत्रो के मुताबिक, कांग्रेस के सांसाद और आईटी पर संसदिय समिति के प्रमुख शशि थरुर के साथ कार्ती चिदंबरम और सैयद नासीर हुसैन ने फ़ेसबुक इंडिया के प्रमुख से पूछा कि बजरंग दल के कॉन्टेंट को हटाने से क्यों इनकार किया गया । फ़ेसबुक इंडिया के प्रमुख ने इस सवाल का जवाब दते हुए कहा कि “बजरंग दल ने फ़ेसबुक पर जो भी कॉन्टेंट पोस्ट किए हैं, उनमें हमे कुछ भी आपत्तिजनक या भड़काऊ नहीं मिला।”

कांग्रेस ने लगाए बजरंग दल कि पोस्ट पर आरोप
कांग्रेस ने लगाए बजरंग दल कि पोस्ट पर आरोप

फ़ेसबुक पर कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी ट्वीट कर आरोप लगा चुके हैं कि उसे बीजेपी और आरएसएस से काबू किया जा रहा है । राहुल ने अपने ट्वीट में कहा था, ”भाजपा-आरएसएस भारत में फ़ेसबुक और व्हाट्सएप को काबू करते हैं और इन माध्यमों कि मदद से ये झूठी ख़बरें और नफ़रत फैलाते हैं, और वोटरों को फुसलाते हैं । आख़िरकार, अमेरिकी मीडिया ने फ़ेसबुक का सच सामने लाया है ।”
इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार आईटी पर संसदीय समिति के सदस्य बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे और राज्यवर्धन सिंह राठौर ने अजित मोहन से कहा, कि अगर बजरंग दल के कॉन्टेंट में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है तो इन आरोपों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाए ।

Share, Likes & Subscribe