April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

लद्दाख़ को मिली 8 नई जल विद्युत परियोजनाएं !

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली- केंद्र सरकार ने लद्दाख में सिंधु नदी पर 144 मेगावाट की 8 जल विद्युत परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. सरकार अब जल्द ही लद्दाख में सिंधु नदी और उसकी सहायक नदियों पर 8 जल विद्धुत परियोजनाएं शुरू करने जा रही है. जलशक्ति मंत्रालय ने जानकारी दी है, कि परियोजनाओं की संख्या अब तक बाकि सबसे कहीं ज्यादा है. अदेश की अलग-अलग छोटी विद्युत परियोजनाओं की कुल क्षमता 113 मेगावाट है. इन नई परियोजनाओं को केंद्रीय जल आयोग और सिंधु आयोग से मंजूरी मिल गई है. नई परियोजनाओं में अब तक निर्मित परियोजनाओं की तुलना में कहीं अधिक क्षमता होगी.

सिंधु नदी पर 144 मेगावाट की 8 जलविद्धुत परियोजनाओं को मंजूरी
सिंधु नदी पर 144 मेगावाट की 8 जलविद्धुत परियोजनाओं को मंजूरी

भौगोलिक स्थिति के कारण लद्दाख क्षेत्र में बड़ी जल विद्धुत परियोजनाओं का निर्माण संभव नहीं है. अधिकारी ने जानकारी देते हुए यह भी बताया, कि जिन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है उनमें लेह में दुर्बक श्योक (19 मेगावॉट), शंकू(18.5 मेगावॉट), निमू चिलिंग (24 मेगावॉट), रोंगडो(12 मेगावॉट),रतन नाग(10.5 मेगावॉट) तथा कारगिल में मैंगडुम सांगरा (19मेगावॉट), कारगिल हुंडरमैन(25 मेगावॉट) और तमाशा(12 मेगावॉट) शामिल है.

अब तक अलग-अलग छोटी परियोजनाओं की कुल क्षमता 113 मेगावाट
अब तक अलग-अलग छोटी परियोजनाओं की कुल क्षमता 113 मेगावाट

जलशक्ति मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी के मुताबिक, नई परियोजनाओं को कंद्रीय जल आयोग और सिंधु आयोग को मंजूरी दे दी गई है. और ये परियोजनाएं करगिल और लेह जिलों मे पड़ेंगी. पिछले साल लद्दाख को एक अलग संघ शासित प्रदेश घोषित किया गया था. इन परियोजनाओं का डिजाइन सिंधु जल संधि के तहत किया गया है. और बताया जा रहा है कि इन परियोजनाओं की जानकारी पाकिस्तान को भी दे दी गई है.

Share, Likes & Subscribe