January 21, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कुंभ में बिछड़े, तो मिलवाएगा ऐप !

उत्तराखंड-हरिद्वार- देश में सबसे भव्य स्तर पर होने वाले कुंभ मेले में अक्सर कई बच्चे और बुजुर्ग लापता हो जाते है। इन खोए हुए लोगों का पता बड़ी मुश्किल से ही लग पाता है, कई तो जिंदगी भर के लिए अपनों से दूर हो जाते हैं।

आने वाले कुंभ की तैयारी ज़ोरो पर
आने वाले कुंभ की तैयारी ज़ोरो पर

कुंभ में खोए हुए लोगों का पता लगाने के लिए पुलिस में शिकायत, अनाउंसमेंट, फोटो लेकर उसकी तालाश की जाती थी या खुद उसके घर आने का इंतजार किया जाता था। वहीं अब इस विषय पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसकी निगरानी खुद आईजी संजय गुंज्याल करेंगे।
इसी के चलते अगले साल आयोजित होने वाले कुंभ में सरकार एक खोया-पाया, केन्द्र बनाने जा रही है। जिसके तहत कुंभ मेले की सुरक्षा में लगे सभी सुरक्षाकर्मियों के फोन में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करवाया जाएगा। जिसमें एक क्लिक करते ही खोए हुए व्यक्ति का पता लगाया जा सकेगा। इसके लिए कई लाख का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। जिसके अंर्तगत कई और खोया-पाया केन्द्र बनाए जाएंगे।

कुंभ में खोए लोगों को पता लगाने के लिए किया जा रहा है विशेष ऐप तैयार
कुंभ में खोए लोगों को पता लगाने के लिए किया जा रहा है विशेष ऐप तैयार

जनवरी में आयोजित होने वाले कुंभ की तैयारियां ज़ोरों पर है। कोरोना काल में आयोजित होने के चलते इस साल कुंभ पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की जा रही है। कुंभ में आने वाले हर शख्स को एक पोर्टल पर अपना नाम, पता और साथ आने वालों की जानकारी रजिस्टर करवानी होगी।

सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी पुलिस
सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी पुलिस

जिससे पुलिस खोए हुए बच्चे की उम्र और फोटो, ऐप पर डालेगी जिससे हर पुलिसकर्मी के फोन में नोटिफिकेशन पहुंच जाएगा और पुलिस को पता लग जाएगा कि कोई लापता हुआ है। ऐप में डाली गई सूचना के आधार पर हरिद्वार पहुंचे उस उम्र के सभी बच्चों के नाम और पते पुलिस के सामने आ जाएंगे। और जल्द से जल्द उसे ढूंढ निकाला जाएगा। ठीक यही प्रोसेस किसी बुजुर्ग को ढूंढने के लिए भी अपनाई जाएगी।
मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया, कि मेले में तैनात पुलिस का प्रयास रहेगा कि कुंभ में बिछड़ने वालों को जल्द से जल्द मिलाया जा सके। खोया-पाया को लेकर मेला पुलिस विशेष रुप से तैयार है।

Share, Likes & Subscribe