April 20, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

रोजाना 100 लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

टीके के लिए दिल्ली तैयार,हर रोज़ ऐसे लगेगी वैक्सीन !

नेशनल – नई दिल्ली साल गुजरने के साथ ही कोरोना वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने की कवायद भी तेज हो रही है। स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में रोजाना एक लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाई जाएगी। इसके लिए सरकार ने पूरी तरह से अपनी कमर कस ली है। टीके लगवाने में लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए 1000 बूथ बनवाए जा रहे हैं। जिसमें हर बूथ पर रोजाना 100 लोगों को खुराक दी जाएगी

वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाए जा रहे हैं 1000 कोरोना बूथ
वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाए जा रहे हैं 1000 कोरोना बूथ

सरकार की कोशिश है, कि हर क्षेत्र में आबादी को ध्यान में रखते हुए वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएं। जिसके लिए 603 जगहों को चिह्नित किया जा चुका है। वहीं बाकी बचे केन्द्रों के लिए सर्वे का काम जारी है। स्वास्थ्य विभाग डिस्पेंसरी, अस्पताल, निजी क्लीनिक और मोहल्ला क्लीनिक्स को प्राथमिकता दे रहा है, क्योंकि इन जगहों पर कोल्ड चेन को बनाए रखना अन्य जगहों की तुलना में ज्यादा आसान होगा।

सबसे पहले तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन
सबसे पहले तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

इसी दौरान बताया जा रहा है, कि टीकाकरण अभियान में काम करने वाले 3500 कर्मचारी 29 दिसम्बर तक अपना प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे। इसमें सरकारी कर्मचारियों के अलावा 100 निजी अस्पतालों के 600 स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। इसके अलावा अन्य लोगों को भी इस कार्य के लिए चुना जा रहा है। जिसमें सरकार मतदाता पहचान पत्र, आरोग्य सेतु ऐप के साथ सर्वे की भी मद्द ले रही है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से मिली सूचना के मुताबिक, सबसे पहले तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाने की योजना बनाई जा रही है। जिसमें तीन दिनों का समय लग सकता है। लेकिन सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखते हुए पांच दिनों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Share, Likes & Subscribe