April 11, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

साइबर ढगों ने बनाई एसएसपी की फर्जी फेसबुक आईडी

साइबर ठगों के निशाने पर ख़ाकी. पुलिस अधिकारी भी हैरान परेशान !

उत्तराखंड.राज्य में कोरोना महामारी के साथ सायबर ठगों की महामारी भी तेज़ी से पैर पसार रही है. क्योंकि साइबर ठगों के निशाने पर अब ख़ाकी भी आ चुकी है. क्योंकि पुलिस के एक बड़े अधिकारी की फोटो वाली फर्जी फेसबुक आईडी बना इन जालसाज़ों ने जानकारों से मांगे हैं पैसे ! ये ख़बर हम आपको इसलिए बता रहे हैं. क्योंकि इन साइबर ठगों के अगले शिकार आप भी बन सकते हैं. इसलिए हम आपको आने वाले ख़तरे से सावधान कर रहे हैं. क्योंकि वो कहते हैं न कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी.

राज्य में साइबर अपराधियों के हौसले इस कदर बुलंद हो चुके हैं कि अब वो ख़ाकी के खौफ से भी नहीं घबरा रहे. और ख़ाकी को ही अपना निशाना बनाने में लग गये हैं. यकीं न हों तो आप इस ट्विट को ज़रा गौर से पढ़ लें. क्योंकि अगर ऐसा न होता तो देहरादून पुलिस को ये ट्विट भी न करना पड़ता.

बात यहीं पर खत्म होती तो भी गनीमत थी. लेकिन इस बार तो इन साइबर ठगों ने हद ही कर दी. फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल भी बनाया तो किसका. शातिरों ने सीधे देहरादून के एसएसपी के फेसबुक प्रोफाइल पर अपनी नज़रें गढ़ा दीं. और बना डाला उनकी फोटो लगाकर देहरादून पुलिस का एक फर्जी प्रोफाइल. इसके बाद ठगी का वही आम तरीका. यानि फेसबुक मैसेंज़र के जरिए लोगों को पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेंजना. और फिर उनको अपनी लाचारी-बेबसी बताना. जिससे लोग झांसे में आ जाएं और फौरन ही उनके द्वारा मांगे जाने वाली रकम को उनके बताए अकाउंट में ट्रांसफर कर दें. लेकिन इस बार ठगों ने जिस शख्स की फोटो लगाकर ठगी की वारदात को अंजाम देना चांहा, वो ठग बस यहीं पर मात खा गया और वक्त से पहले ही यानि लोगों को ठगने से पहले ही उसका भांडा फूट गया.

आपको बताएं कि राज्य में साइबर ठगों की जालसाजी के किस्से हर रोज़ आम हो रहे हैं. ऐसा कोई ही दिन होता होगा जिस दिन ये इंटरनेट क्रिमिनल्स ठगी की वारदात को अंजाम न दे रहे हों. साइबर अपराधियों के द्वारा आम लोगों को अलग अलग तरीके से ठगने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर फेसबुक की फेक प्रोफाइल यानी फर्जी आईडी बनाकर ठगी की कई वारदातों को ये शातिर अंजाम दे चुके हैं. बावजूद इसके पढ़े लिखे लोग भी खुद को इनके शातिर दिमाग का शिकार होने से नहीं बचा पा रहे.

अगर ऐसा नहीं होता तो उत्तराखंड पुलिस के ट्विटर अकाउंट के अलावा देहरादून पुलिस के ट्विटर अकाउंट पर एक के बाद एक साइबर अपराधियों से बचने के उपाय, तरीके वाले वीडियो और पोस्ट आपको दिखाई नहीं देते. हमारी पुलिस आपको लगातार आगाह कर रही है आने वाले खतरे से.

तो होशियार खबरदार ! आंख, कान, नाक, सब सचेत रखें और इन साइबर ठगों से लड़ने और इन्हें जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाने में अपनी पुलिस की मदद करें. खुद को बचाएं और लोगों को जागरूक भी करें.

Share, Likes & Subscribe