February 26, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शुरू हुआ “रक्षिता” अभियान, बाइक एंबुलेंस से सुरक्षा बलों की करेगा मदद !

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली- केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(CRPF), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(DRDO) ने 18 जनवरी को विशेष रूप से विकसित एक अभियान शुरू किया है. जिसका नाम रक्षिता (RAKSHITA) रखा गया है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की मदद के लिए इस अभियान के तहत बाइक एम्बुलेंस की मदद ली जाएगी.

19 जनवरी को दिल्ली में इस नए बाइक एंबुलेंस को लॉन्च किया जाएगा. इस बाइक एंबुलेंस को इसलिए बनाया गया है, ताकि मेडिकल इमरजेंसी और विवादित क्षेत्रों में घायल होने की स्थिति में सुरक्षा बलों के कर्मचारियों को तत्काल निकासी में मदद मिल सके.

मंगलवार को दिल्ली में इस नए बाइक एंबुलेंस को लॉन्च किया जाएगा
फाइल फोटो- मंगलवार को दिल्ली में इस नए बाइक एंबुलेंस को लॉन्च किया जाएगा

सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, किसी एनकाउंटर के दौरान घायल होने की स्थिति में यह एंबुलेंस बाइक सीआरपीएफ के जवानों की मदद रेगी. साथ ही ये बाइक बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा आदि क्षेत्रों में अधिक उपयोगी होगी. क्योंकि इन इलाकों में बड़े वाहनों या एम्बुलेंस को ले जाना बहुत मुश्किल होता है, तो ऐसी स्थिति में बाइक इसके लिए बहुत उपयोगी होगी.

ऐसे कई उदाहरण हैं जिन इलाकों में मेडिकल की सुविधाएं देरी से पहुंचती है, जिसकी वजह से मरीज की हालात पहले से और गंभीर हो जाती है. ऐसे में उनके लिए ये बाइक बहुत फायदेमंद साबित होगी. इसलिए सीआरपीएफ की तरफ से ऐसी बाइक को बनाने की जरूरत महसूस की गई. इंस्टीटयूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस बायोमेडिकल और क्लिनिकल रिसर्च के क्षेत्र में काम करता है. ये भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के तहत काम करता है.

Share, Likes & Subscribe