February 26, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

देश की राजधानी दिल्ली का वैक्सीनेशन प्लान, हर रोज़ करीब 8 हजार को लगेगी वैक्सीन !

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली देश में कोविड-19 से निपटने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत 16 जनवरी से हो रही है. ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है, कि दिल्ली सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन से संबंधित सभी ज़रूरी तैयारियां पूरी कर ली है. भारत में कई चरणों में वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. वही देश के अलग- अलग राज्यों में एक साथ वैक्सीनेशन की शुरूआत होगी. सभी केंद्रों पर 16 जनवरी से हफ्ते में चार दिन वैक्सीनेशन किया जाएगा.

दिल्ली में 16 जनवरी से हफ्ते में चार दिन  किया जाएगा वैक्सीनेशन.
दिल्ली में 16 जनवरी से हफ्ते में चार दिन किया जाएगा वैक्सीनेशन.

सीएम केजरीवाल ने कहा, कि दिल्ली में कोविड वैक्सीन दिए जाने की शुरूआत 81 सेंटर्स से की जाएगी. उन्होंने कहा कि, एक सेंटर पर एक दिन में 100 लोगों को ही कोविड वैक्सीन दी जाएगी. शुरू में रोज 8100 लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा.

सीएम केजरीवाल ने बताया, कि दिल्ली में हफ्ते में 4 दिन यानी सोमवार, मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को ही वैक्सीनेशन का काम होगा.  बाकि के 2 दिन यानी बुधवार और शुक्रवार को दूसरी बीमारियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा. रविवार को अवकाश होने के कारण वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा.

पहले चरण में स्वास्थयकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी.
पहले चरण में स्वास्थयकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी.

साथ ही सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि, शुरूआत में 81 सेंटर पर टीकाकरण का काम शुरू किया जा रहा है, जिसे बाद में बढ़ाकर 175 सेंटर्स पर कर दिया जायेगा, कुछ दिन बाद वैक्सीनेशन के 1000 सेंटर्स बना दिए जाएंगे.

पहले चरण में स्वास्थयकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी. इसके लिए 2.40 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है. अब तक 2.74 लाख वैक्सीनेशन की डोज सरकार को मिली है. जो कि स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त होगी. मुख्यमंत्री के मुताबिक 1 दिन में करीब 8 हजार लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

Share, Likes & Subscribe