January 28, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कोवैक्सीन और कोविडशील्ड वैक्सीन को मिली आपातकालीन मंजूरी

Cova Xin और Covidshield को DCGI की आपात मंजूरी, देश ने रचा इतिहास !

नेशनल डेस्क, नई दिल्ली – ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानि डीसीजीआई ( DCGI ) ने इतवार के रोज़ भारत में कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. डीसीजीआई के डॉयरेक्टर वीजी सोमानी ने ये जानकारी रविवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी. जिसमें उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविडशील्ड ( Covidshield ) और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन ( Cova Xin ) को आपात इस्तेमाल की अनुमति मिलने का ऐलान किया.

DCGI ने दी दो वैक्सीनों के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी !
DCGI ने दी दो वैक्सीनों के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी !

दो वैक्सीनों के आपतकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के फैसले के बाद भारत ने दुनिया में इतिहास रच दिया है. DCGI ( डीसीजीआई ) के इस फैसले के बाद भारत दुनिया का ऐसा इकलौता देश बन गया है, जिसने एक साथ दो कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी है. जानकारी के मुताबिक दोनों ही वैक्सीन को आसानी से यानि 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच ही स्टोर करना होगा. जो भारत जैसे एशियाई देश के लिए एक बड़ी कामयाबी है.

110 फीसदी सुरक्षित हैं दोनों वैक्सीन - डीसीजीआई
110 फीसदी सुरक्षित हैं दोनों वैक्सीन – डीसीजीआई

सबसे बड़ा सवाल लोगों के ज़हन में ये है कि ये दोनों वैक्सीन कितनी प्रभावी हैं. तो इसका जबाव DCGI के डॉयरेक्टर वीजी सोमानी ने दिया और बताया कि जिन दो वैक्सीनों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है. वो दोनों ही वैक्सीन 110 फीसदी सुरक्षित हैं.

डीसीजीआई के डॉयरोक्टर सोमानी के इस बयान के बाद लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. लोग अब जल्द उन वैक्सीनों को लगवाने के लिए उत्सुक हैं. लेकिन फिलहाल अभी वैक्सीनें आम आदमी की पहुंच से दूर हैं.

Share, Likes & Subscribe