February 26, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

वैक्सीनेशन का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कितनों को हुआ साइड इफेक्ट्स

नेशनल डेस्क-नई दिल्ली- देश में कोरोना के खिलाफ जंग मे वैक्सीन की एट्री हो चुकी है. 16जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है और इसके साथ ही भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड भी बना लिया है. देश में 2 दिनों के अंदर कुल 2 लाख 7 हजार 229 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. जबकि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस इस मामले में भारत से पिछड़ गए हैं.

2 दिनों के अंदर कुल 2 लाख 7 हजार 229 लोगों को वैक्सीन.
फाइल फोटो- 2 दिनों के अंदर कुल 2 लाख 7 हजार 229 लोगों को वैक्सीन.

हालांकि, दूसरे दिन केवल 6 राज्यों में वैक्सीनेशन हुआ जिसमें 17,072 कोरोना वॉरियर्स ने वैक्सीन लगवाई. इस तरह अब तक कुल 2 लाख 24 हजार 301 लोग वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं.

6 राज्यों में कुल 553 सेंटरों पर वैक्सीन
फाइल फोटो- 6 राज्यों में कुल 553 सेंटरों पर वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने बताया, कि 6 राज्यों में कुल 553 सेंटरों पर वैक्सीन लगाया गया. रविवार को भी कई राज्यों में वैक्सीनेशन अभियान चला, जिसमें आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर और तमिलनाडु शामिल हैं.

 कुल 447 लोगों में  देखने को मिले प्रतिकूल प्रभाव.
फाइल फोटो- कुल 447 लोगों में देखने को मिले प्रतिकूल प्रभाव.

अब तक 447 लोगों में दिखे वैक्सीन के साइड इफेक्ट
कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने के साथ ही देश में कई लोगों में वैक्सीन की प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया, कि कोरोना वैक्सीनेशन के बाद अब तक कुल 447 लोगों में प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिले है और इनमें से तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. इनमें से नॉर्दन रेलवे हॉस्पिटल से एक व्यक्ति को 24 घंटे में डिस्चार्ज कर दिया गया, एक को एम्स से छुट्टी दे दी गई है तो एक व्यक्ति को एम्स ऋषिकेश की निगरानी में रखा गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने साथ ही ये भी बताया, कि जिन लोगों में साइड इफेक्ट्स दिखे हैं उनमें से अधिकतर को हल्का बुखार, सिरदर्द और उबकाई जैसी दिक्कते सामने आई. उन्होंने कहा, कि इस मामले में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक करके अभियान की समीक्षा की गई है.

Share, Likes & Subscribe