March 7, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

70 के दशक का विश्व प्रसिंद्ध दर्मी ताल के जीर्णोद्धार के लिए सीेम ने दिये 25 लाख

विश्व प्रसिद्ध दुर्मी ताल के जीर्णोद्धार के लिए सीएम की पहल, 25 लाख की टोकन मनी की जारी !

उत्तराखंड, चमोली, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत अपने चमोली दौरे के दौरान ऐतिहासिक दुर्मि ताल पहुंच कर क्षेत्रीय लोगों द्वारा आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम में शामिल हुए. दसौली ब्लॉक के दुर्मी ताल 70 के दशक में पर्यटन की दृष्टिकोण से विश्व प्रसिद्ध था. सुमित ताल के टूटने के बाद दोबारा इस ओर किसी ने भी मुड़कर नहीं देखा.

वर्तमान क्षेत्र प्रतिनिधियों द्वारा सामाजिक और राजनीतिक तरीके से इस मुद्दे को एक बार पुनर्जीवित करते हुए, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के सामने दुर्मि ताल के जिर्णोधार की अपील की और इसके सुनहरे भविष्य और रोजगार के अवसर को लेकर मुख्यमंत्री को अवगत करवाया. जिस पर मुख्यमंत्री ने गंभीरता दिखाते हुए गैरसैण में दुर्मिताल के जीर्णोद्धार की घोषणा करते हुए 2,50,0000 रुपए टोकन मनी जारी की. इस घोषणा के बाद दुर्मि ताल के जीर्णोद्धार की उम्मीद प्रबल होने लगी. वसूली ब्लॉक के दुर्मी निर्मला ईरानी क्षेत्र के लोगों द्वारा मुख्यमंत्री के इस निर्णय को लेकर उनका अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया और मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

मुख्यमंत्री की गर्मी ताल पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने कहा कि त्रिवेंद्र रावत ऐसी पहली मुख्यमंत्री हैं जो इस ऐतिहासिक स्थल पर पहुंचे हैं. मुख्यमंत्री के पुत्र अमित ताल पहुंचने पर अन्य लोगों में इसके जीर्णोद्धार की उम्मीद बढ़ गई है. स्थानीय लोगों का कहना है, कि अगर दुर्मी ताल का जीर्णोद्धार हो जाता है, तो इससे पूरे चमोली जिले के युवाओं के लिए साहसिक पर्यटन और पर्यटन के दृष्टिकोण से रोजगार के अवसर सृजित होंगे. और एक तरफ पलायन पर भी रोक लग पाएगी उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का आम जनमानस की मांग को गंभीरता से लेना सराहनीय है और पूरी क्षेत्रवासी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हैं.

वही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने धुर्मी ताल पहुंचकर क्षेत्रीय जनता को संबोधित करते हुए कहा कि धुर्मी आल को पर्यटन का रूप बनाया जाएगा, और स्थानीय लोगों द्वारा इस ऐतिहासिक धुर्मी आल के जीर्णोद्धार के लिए जो मांग रखी है. उस पर जरूर सरकार काम करेगी और क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी पर्यटन विभाग और संबंधित विभागों को विशाल को लेकर योजना बनाए जाने के लिए निर्देशित किया गया है उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जनहित में किए जाने वाले योजनाओं की भी बात कही।

Share, Likes & Subscribe