January 18, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

10 साल की लड़की – 58 मिनट और 46 व्यंजन , बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड !

नेशनल डेस्क-तामिलनाडु- खाने के शौकीन तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन खाना बनाने के शौकीन आपको कम ही मिलेंगे। और ये खाना अगर महज 10 साल की बच्ची बनाए तो और भी अचरज होगा। लेकिन अगर यही बच्ची 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर आपको उसका स्वाद चखा दे तो आप दांतो तले अँगुलियां दबाने पर मजबूर हो जाएंगे।

जी हां हम बात कर लरहे हैं तमिलनाडु की लक्ष्मी साईं की । मंगलवार को तामिलनाडु की राजधानी चेन्नई में लक्ष्मी साई ने महज़ 58 मिनट में 46 व्यंजन बना कर यूनिको(UNICO Book of World) में अपना नाम दर्ज करा दिया। जैसे ही इस अजूबे के बारे में मीडिया को पता चला तो तामाम मीडिया चैनल उसका इंटरव्यू लेने दौड़ पड़े। इंटरव्यू के दौरान एसएन लक्ष्मी साई ने बताया, कि मैं इसका पूरा श्रेय अपनी मां को देती हूं, क्योंकि उन्होंने ही मुझे खाना बनाना सिखाया हैं और इसमें मुझे बहुत मज़ा आने लगा। आज मैं बहुत खुश हूं और खुद को बहुत गर्व महसूस कर रही हूं की मैने ये मुकाम हासिल किया है।

एसएन लक्ष्मी साई
एसएन लक्ष्मी साई

लक्ष्मी की मां एन कलीमगल ने कहा, कि लक्ष्मी ने लॉकडाउन के दौरान खाना बनाना शुरू कर दिया था और वो वास्तव में अच्छा कर रही थी। लेकिन लक्ष्मी के पिता ने उन्हें 10 साल की लड़की का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए प्रेरित किया। जिसने 30 व्यंजन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था।

लक्ष्मी के पिता बताते हैं कि इस सुझाव के बाद ही उन्होनें इस पर अपनी रिसर्च करना शुरू किया और उन्होंने पाया की एक 10 साल की लड़की साणवी ने लगभग 30 व्यंजन बना कर विश्व रिकॉर्ड दर्ज कराया था। इसके बाद उन्होंने लक्ष्मी को इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए प्रेरित किया, जिसे लक्ष्मी ने सच कर दिखाया है और अपने माता पिता का नाम रौशन किया हैं।

10 साल की उम्र में जीता विश्व रिकॉर्ड
10 साल की उम्र में जीता विश्व रिकॉर्ड

लक्ष्मी की मां एन कलीमगल ने मीडिया को यह भी बताया, कि मैं तामिलनाडु के अनेक पारंपरिक व्यंजनों को पकाती हूं। लॉकडाउन के दौरान मेरी बेटी लक्ष्मी रसोई में मेरे साथ अपना समय बिताने लगी और कामों में मेरा हाथ बंटाने लगी। और खाना बनाते-बनाते वो बहुत अच्छा करने लगी और मुझे बहुत खुशी है, कि खाना बनाने में वो इतना अच्छा करने लगी की आज इसने हमारा नाम रौशन कर दिया हैं।

Share, Likes & Subscribe