April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कोविड-19 से जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिजनों को आर्थिक सहायता

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली- कोरोना महामारी के चलते देश भर के लाखों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है. कोविड-19 से जिदंगी गवानें वाले इन लोगों में चौथे स्तंभ के परिजन भी शामिल हैं
केंद्र सरकार ने ऐसे उन तमाम वर्किंग पत्रकारों के परिवारों को सहायता देने का निर्णय लिया है जिनकी मृत्यु कोरोना से हुई है. कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों तक खबरें पहुंचाने वाले पत्रकारों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी है.

कोविड-19 से जान गंवाने वालो को मिलेगी सहायता राशि
कोविड-19 से जान गंवाने वालो के परिवारों को मिलेगी सहायता राशि

जानकारी के मुताबिक, केंन्द्र सरकार पत्रकारों के परिवारों को 5-5 लाख रूपये का मुआवजा देने की तैयारी कर रही है. देशभर में ऐसे पत्रकारों की पहचान करने के लिए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने इनकी लिस्ट पर काम करना शुरू कर दिया है. और सरकार का कहना है, की ऐसे तमाम वर्किंग पत्रकारों की खोज कर पहचान की जाए और उनके परिजनों को एक निश्चित धनराशि सहयता के तौर पर उपलब्ध कराई जाए.

मृत पत्रकारों के परिजनो को मिलेंगे 5-5 लाख रूपये
मृत पत्रकारों के परिजनो को मिलेंगे 5-5 लाख रूपये

सूचना औऱ प्रसारण मंत्रालय के प्रेस सूचना ब्यूरो(PIB)ने, लगभग 30 ऐसे पत्रकारों की सूची सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को मिली है जिनकी मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई थी.
अधिकारियों का कहना है,कि 30 नामों की लिस्ट मिलने के बाद बाकि के पत्रकारों की पहचान का काम भी जारी है, ताकि उनके परिवार तक आर्थिक सहायता पहुंचाई जा सके.
नाम नहीं छपने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, की पीआईबी के पास 2019 के बाद से एक पत्रकार कल्याण कोष है, जिसके तहत 5 लाख रूपये तक की सहायता दी जा सकती है. इससे पहले भी इस कोष से मद्द की गई है. वही इसके साथ ही दूसरे अधिकारी ने कहा कि राज्यों से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद विभाग अधिक परिवारों तक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है.

Share, Likes & Subscribe