April 20, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

जल्द आ रही है ई-फाइव-सीरीज सीनाकानसेन ‘बुलेट ट्रेन’, तस्वीरें हुई वायरल!

नेशनल डेस्क- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों की बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की पहली तस्वीरें सामने आ गई हैं। इस बुलेट ट्रेन का नाम ई फाइव सीरीज सीनाकानसेन(E5 Shinkansen) रखा गया हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने साल 2023-24 तक इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को खत्म होने का लक्ष्य रखा है। ये बुलेट ट्रेन एक घंटे में 300 किलोमीटर की स्पीड से मुंबई से अहमदाबाद रूट पर चलेगी।

साल 2023-24 तक इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को खत्म होने का लक्ष्य रखा है

जानकारी के मुताबिक, मुंबई से अहमदाबाद के बीच 505 किमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण पर 98000 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत आएगी। वहीं, अनुमान है कि इस कॉरिडर पर ट्रेन की टॉप स्पीड 370 किमी प्रति घंटा होगी।
इससे दोनों शहरों के बीच की दूरी को दो घंटे से भी कम समय में तय किया जा सकेगा। इस ट्रेन का किराया करीब 3000 रूपए होगा। आमतौर पर इस रूट में सात घंटे लगते हैं। अहमदाबाद से मुंबई के बीच 508 किलोमीटर के इस बुलेट ट्रेन गलियारे में 12 स्टेशन होंगे।

बुलेट ट्रेन सबुह 6 बजे से देर रात 12 बजे तक के 70 चक्कर लगाऐगी(हर तरफ से 35 चक्कर) लगेंगे।

मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई- अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा का आदेश दिया था। जिसके बाद उन्हें आदिवासियों और किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा। जिन्होंने दावा किया, कि उनकी जीमन इस परियोजना को पूरा करने के लिए उनसे छीन ली जा रही है।
मुंबई- अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजोक्ट के लिए जापान की बुलेट ट्रेन को इस्तेमाल किया जाएगा। भारत में जापानी दूतावास ने शुक्रवार को इसी बुलेट ट्रेन की तस्वीरे सोशल मीडीया पर शेयर की हैं। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद बुलेट ट्रेन सबुह 6 बजे से देर रात 12 बजे तक के 70 चक्कर लगाऐगी(हर तरफ से 35 चक्कर) लगेंगे। एक अनुमान के मुताबिक इस परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा किए जाने का प्रयास किया जा रहा हैं।

Share, Likes & Subscribe