April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

देश में “बर्ड-फ्लू” का बढ़ा ख़तरा, कारोबारियों में दहशत !

नेशनल डेस्क- नई दिल्ली- कोरोना वायरस संक्रमण से जारी संघर्ष के बीच अब अलग- अलग राज्यों में बर्ड फ्लू का संक्रमण फैल रहा है, जिससे निपटने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है. बावजूद इसके देश में “बर्ड-फ्लू” का बढ़ा ख़तरा, कारोबारियों में दहशत !

बर्ड फ्लू के चलते कारोबारियों को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
बर्ड फ्लू के चलते कारोबारियों को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

बर्ड फ्लू के कारण जम्मू कश्मीर, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में पोल्ट्री कारोबार पर रोक लगा दी गई है. गुरूवार को जम्मू कश्मीर सरकार ने ऐलान किया, कि शुक्रवार से प्रदेश में पोल्ट्री से संबंधित सभी कारोबार को बंद कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के डाला इलाके में 10 कौव्वों की मौत के बाद सनसनी फैल गई. और इनके सैंपल पोस्ट मार्टम के बाद मध्यप्रदेश के भोपाल में जांच के लिए भेज दिए गए है.

जम्मू कश्मीर, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में पोल्ट्री कारोबार पर रोक
जम्मू कश्मीर, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में पोल्ट्री कारोबार पर रोक

देश में जब से कौव्वों सहित अन्य पक्षियों की मौत होने लगी है, तब से लोगों में दहशत का माहौल बन गया है. और इसके साथ देश के 8 राज्यों में बर्ड फ्लू ने हड़कम्प मचा रखा है. इसके चलते मांसाहार पसंद करने वाले लोग डर की वजह से अब नॉनवेज से दूरी बनाना शुरू कर रहे हैं. अब हालात एैसे हो रहे हैं, कि अंडे, चिकन औऱ मटन का कारोबार बर्ड फ्लू के नए वायरस के चलते 30 से 50 प्रतिशत कम हो गया है.

इसका सीधा-सीधा असर दामों पर भी देखने को मिल रहा है. मांग कम होने के चलते अंडों से लेकर बॉयलर चिकन के दाम आंधे हो गए हैं, जिसके चलते लोगों को व्यापार में भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. मध्यप्रदेश सरकार ने भी दक्षिणी राज्यों के साथ चिकन के कारोबार पर अगले 10 दिनों तक रोक लगा दी है.

हिमाचल प्रदेश मे बर्ड फ्लू से 3000 प्रवासी पक्षियों की मौत
हिमाचल प्रदेश मे बर्ड फ्लू से 3000 प्रवासी पक्षियों की मौत

केंद्रीय मंत्री संजीव बालयान ने बताया कि राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश औऱ केरल में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है औऱ बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली में कंट्रोल रूम बनाया है, जो राज्यों के साथ हमेशा संपर्क में रहेगा. भारत में पहली बार साल 2006 में एवियन इंफ्लूएंजा(यानि बर्ड फ्लू) का मामला सामने आया था.

मध्य प्रदेश के दक्षिणी राज्यों में चिकन के कारोबार पर रोक

केरल, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश के हालातों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों के साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया ताकि बर्ड फ्लू के संक्रमण से होने वाले नुकसान को देखते हुए राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को संतर्कता बरतने और उपायों की सलाह दी जा सके. हिमाचल प्रदेश मे बर्ड फ्लू का मामला सामने आया और अभी तक 3000 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है.

Share, Likes & Subscribe