April 20, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

तुर्की पर लगी पाबंदिया, भारत पर बड़ा दबाव ।


नई दिल्ली, तुर्की पर रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने की वजह से जो पाबंदिया लगाई थी उसके चलते भारत पर भी दबाव बड़ गया है । जानकारी के मुताबिक एस-400 सतह से हवा में मार करने वाला मिसाइल सिस्टम है । भारत और रूस के बीच इस पर पहले भी बात चीत हो चुकी है । पूर्व राजनयिकों का ऐसा मानना है, कि भारत को इस संबंध में अमेरिकी छूट के लिए और कोशिश करनी होगी । पूर्व विदेश सचिव शशांक ने बताया कि भारत को अमेरिका ने एस-400 डील पर कोई छूट नही दी है । इसलिए तुर्की पर प्रतिबंध भारत के लिए चिंता का विषय है ।

तुर्की ने रूस से खरीदा एस-400 मिसाइल सिस्टम
तुर्की ने रूस से खरीदा एस-400 मिसाइल सिस्टम


उन्होंने कहा कि भारत कि इस मामले पर बातचीत चल रही है । लेकिन ये बातचीत और तेज करनी होगी ताकी हमें किसी भी तरह की परेशानियों का सामानो न करना पड़े । दरअसल भारत अमेरिका का बहुत महत्वपूर्ण साझेदार है । इसलिए अमेरिका को भारत के मामले में अलग द्रष्टिकोण अपनाना होगा ।
विदेश सचिव शशांक के मुताबिक भारत को चाबहार के मसले पर थोडी छूट मिली है, लेकिन वहां भी सीमित छूट है । हमें ये समझाना होगा की अगर भारत को छूट नहीं दी गई तो इसका फायदा चीन को हो सकता है । हालांकि भारत ने ये पहले भी कहा है कि किसी तीसरे पक्ष से उसके संबंध किसी भी देश से खराब नहीं होंगे ।

भारत पर भी बड़ा दबाव ।
भारत पर भी बड़ा दबाव ।


भले ही भारत को एस-400 डील पर छूट नहीं मिली है, लेकिन वह इससे हार नहीं मानेगा । सामरिक मामलों के जानकार पी के मिश्रा ने कहा है कि, एस-400 डील भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । रूस ने भारत को एस-400 देने पर हामी भरी है । ऐसे में भारत अमेरिका कि चिंता दूर करने कि कोशिश जरूर करेगा । तुर्की पर प्रतिबंध के एलान के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा है, कि आज का एक्शन एक साफ संदेश देता है कि, अमेरिका के सहयोगी पूरी तरह से काटसा के सेक्शन 231 का पालन करें। अमेरिका का मानना है कि तुर्की ने एयर डिफेंस सिस्टम खरीदकर नियमों का उलंघन किया है ।

Share, Likes & Subscribe