January 21, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

शिक्षा भर्ती में ओवरएज शिक्षकों को आयु सीमा में छूट

ओवरएज शिक्षकों के लिए खुशखबरी!

उत्तराखंड- कोरोना महामारी के साथ ही देश में बेरोजगारी भी अपने चरम पर पहुंच गई है. महामारी के दौरान खासी तादाद में सरकारी और निजी पदों पर तैनात कर्मचारियों को उनके पदों से हटा दिया गया. वहीं जिन लोगों की नौकरियां बची तो उनके वेतनों में कटौती कर दी गई. वहीं अब कोरोनाकाल में ओवरएज हो चुके प्रशिक्षित टीचरों के लिए एक खुशखबरी है. जिसमें प्रशिक्षित बेरोजगारों को सरकारी स्कूलों में चल रही शिक्षक भर्ती में शामिल होने का अवसर मिल रहा है. कार्मिक विभाग इसके आदेश पहले ही जारी कर चुका है.

जिसके बाद अब शिक्षा निदेशक आरके. कुंवर ने सभी डीईओ बेसिक को इसके बारे में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, वर्तमान समय में 2,200 खाली पदों पर बेसिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है.

ओवरएज शिक्षकों के लिए आयु सीमा में छूट
ओवरएज शिक्षकों के लिए आयु सीमा में छूट

जिसमें कार्मिक विभाग से आयु सीमा में छूट मिलने के बाद भी शिक्षा विभाग से ये रियायत नहीं मिल पा रही थी. वहीं शिक्षा निदेशक के जारी आदेश के बाद आयु सीमा में छूट तो मिलेगी ही, साथ में 29 जुलाई, 2011 तक बीएड और बीएलएड में प्रवेश ले चुके बेरोजगारों को भी शिक्षक भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा. वहीं ये भी बताया जा रहा है, कि हाईकोर्ट ने 50% कम अंक से बीएड और बीएलएड करने वालों को भी मौका देने की बात कही है.

उत्तराखंड में नई व्यवस्था के तहत मौजूदा भर्ती प्रक्रिया का समय भी बढ़ाने की खबर मिल रही है. जिससे दो श्रेणी के बेरोजगारों को भी आवेदन का मौका मिल सकेगा. कोरोना काल में कई नियुक्ति प्रक्रियाएं रोक दी गई थी. सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत की जानकारी में आने के बाद ओवरएज बेरोजगारों को आयु सीमा में रियायत देने का निर्णय किया था.

Share, Likes & Subscribe